Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessShare Market में तेजी, सेंसेक्स 250 अंक बढ़कर 55,780 पर पहुंचा

Share Market में तेजी, सेंसेक्स 250 अंक बढ़कर 55,780 पर पहुंचा

- Advertisement -

Share Market

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार की आज हरे निशान में शुरूआत हुई है। सप्ताह के पहले दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 250 अंक बढ़कर 55,780 पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 40 अंकों की बढ़त के साथ 16673 पर कारोबार कर रहा है।

निफ्टी पर बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा तेजी है। आज आईटी, फार्मा और रियल्टी इंडेक्स भी हरे निशान में हैं। वहीं मेटल और एफएमसीजी इंडेक्स लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं।

बैंकिंग सेक्टर्स में खरीदारी, पेटीएम का शेयर 13 प्रतिशत गिरा

बैंकिंग सेक्टर्स में खरीदारी देखने को मिल रही है। आज के टॉप गेनर्स में HDFC BANK, INFY, TECHM, SBIN, ASIAN PAINT और ICICI BANK शामिल हैं। पेटीएम का शेयर आज फिर से 13 प्रतिशत गिरकर 672 रुपए पर पहुंच गया। जानना जरूरी है कि पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने इसे नए ग्राहक जोड़ने पर पाबंदी लगा दी थी।

सेंसेक्स के 30 में से 16 शेयर हरे निशान में

इससे पहले सेंसेक्स आज 60 अंक ऊपर 55,610 पर खुला था। इसके 30 शेयर्स में से 14 गिरावट में और 16 बढ़त में कारोबार कर रहे हैं। बढ़ने वाले प्रमुख स्टॉक में HDFC बैंक, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा और विप्रो हैं। इंडसइंड बैंक, NTPC, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, सनफार्मा में मामूली तेजी है। इनके अलावा टाटा स्टील और अल्ट्राटेक भी बढ़त में हैं।

वहीं निफ्टी के 50 में से 18 बढ़त में और 32 गिरावट में हैं। गिरने वालों में भारत पेट्रोलियम, टाटा मोटर्स, इंडियन आयल, हीरो मोटो कॉर्प और SBI लाइफ है। बढ़ने वालों में HDFC बैंक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स और ICICI Bank है।

अधिकतर एशियाई बाजारों में गिरावट

शेयर बाजार के लिए आज ग्लोबल संकेत कमजोर नजर आ रहे हैं। आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है। इससे पहले शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 85.90 अंक बढ़कर 55,550 जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 35 अंक की बढ़त के साथ 16,630 पर बंद हुआ था।

लेकिन शुक्रवार को अमेरिकी बाजार भी कमजोर होकर बंद हुए थे। निवेशक अभी की निगाहें रूस और यूक्रेन के लंबे खिंच रहे युद्ध पर है। वहीं फेड के नतीजे भी इस सप्ताह आने हैं जोकि बाजार के लिए कापी अहम होंगे।

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR