Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessInauguration: शाह करेंगे नई सहकारिता नीति के सम्मेलन का उद्धाटन, शामिल होंगे...

Inauguration: शाह करेंगे नई सहकारिता नीति के सम्मेलन का उद्धाटन, शामिल होंगे देश भर से सहकारी निकायों के प्रतिनिधि

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Inauguration: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह दिल्ली में आयोजित होने वाले नई सहकारिता नीति पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय सहकारिता मंत्री शाह 12 अप्रैल को इस कार्यक्रम का उद्धाटन करेंगे, जोकि 13 अप्रैल तक चलेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन डीआरडीओ भवन में आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर सहकारिता राज्य मंत्री बी एल वर्मा के अलावा 26 राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और राष्ट्रीय सहकारी निकायों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

सम्मेलन का उद्देश्य सहकारी समितियों को मजबूत करना है

दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन कार्यक्रम के आयोजन होने के उद्देश्य सहकारी समितियों की पहुंच को जमीनी स्तर तक बढ़ाना और सहकारी क्षेत्र को मजबूत करना है। इस नयी नीति को चालू वित्त वर्ष के अंत तक अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। आपको बता दें कि देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत प्रदान करने के लिए जुलाई 2021 में एक अलग से केंद्र सरकार ने नया सहकारिता मंत्रालय बनाया है।

अनेक सम्मेलनों की एक श्रृंखला होगी आयोजित

मंत्रालय की ओर से बयान में कहा कि मंत्रालय विभिन्न पक्षों के साथ इस तरह के अनेकों सम्मेलनों की एक श्रृंखला आयोजित करने जा रहा है। उसी के तहत यह पहला सम्मेलन है। दूसरे चरण में सरकार सहकारी संघों और यूनियनों के साथ चर्चा करेगी। ये प्रयास देश में सहकार से समृद्धि के मंत्र को साकार करने के लिए देश में सहकारी आधारित आर्थिक मॉडल को मजबूत करने के लिए एक नई मजबूत राष्ट्रीय सहकारी नीति तैयार करने में परिणत होंगे।

इन विषय पर होगा फोकस  (Inauguration)

मंत्रालय में बताया गया है कि इस सम्मेलन में छह व्यापक विषयों पर विचार विमर्श का आयोजन किया जाएगा। इसमें वर्तमान कानूनी ढांचा, नियामक नीति, परिचालन बाधाएं और उन्हें हटाने के लिए आवश्यक उपाय, शासन को मजबूत करने के लिए सुधार, बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी का सुदृढ़ीकरण; नई सहकारी समितियों के साथ-साथ सामाजिक सहकारी समितियों को बढ़ावा देने के अलावा प्रशिक्षण और शिक्षा जैसे विषय शामिल हैं।

Also Read : आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ दर घटाकर की 7.2 फीसदी, रेपो रेट में बदलाव नहीं

Also Read : बैंक बाजार 2023 तक लाएगी अपना आईपीओ, 1500 कर्मचारियों को देगी नौकरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE

MOST POPULAR