Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessकश्मीर से आतंकवाद के खात्मे में एनआईए ने दिया महत्वपूर्ण योगदान: शाह

कश्मीर से आतंकवाद के खात्मे में एनआईए ने दिया महत्वपूर्ण योगदान: शाह

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) (NIA Foundation Day) ने देश और विशेष रूप से जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खात्मे में महत्वपूर्ण योगदान देकर केंद्र सरकार की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की लक्ष्य सिद्धि को पूरा करने में सहयोग किया है औ कर रही है।

NIA के स्थापान दिवस के हुए शामिल शाह

केंद्रीय गृह मंत्री शाह दिल्ली के डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में आयोजित 13वें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान शाह एनआईए की विशेषताओं पर बात कर कहा कि NIA की जांच इस प्रकार के अपराधों में होती है जहां साक्ष्य मिलना मुश्किल होता है लेकिन इसके बावजूद आपने (NIA ने) उपलब्धि प्राप्त की है जो प्रेरणा है। शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के जड़ से सफाये के लिए वहां टेरर फंडिंग पर प्रहार जरूरी था और एनआईए ने यह भूमिका भली-भांति निभाई है। एजेंसी ने टेरर फंडिंग के 105 मामले दर्ज किए हैं और उनसे आतंकवाद पर नकेल लगाने में सफलता मिली है।

देश में आंतरिक सुरक्षा को और मजबूत बनाने की जरूरत

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को 50 खरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखा है, इसे भी पुख्ता आंतरिक सुरक्षा के बल पर ही हासिल किया जा सकता है। देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति को बेहद मजबूत बनाए जाने की जरूरत है और इसके लिए एनआईए जैसी एजेंसी को संकल्प लेकर लक्ष्य को हासिल करने का रोडमैप बनाना होगा।

13 वर्ष के छोटे कार्यकाल में 93 फीसदी दोष किए सिद्ध

उन्होंने कहा कि एनआईए ने 13 वर्ष के अपने छोटे से कार्यकाल में आदर्श मानक प्रक्रिया का पालन करते हुए 93.25 प्रतिशत की दोष सिद्धि दर हासिल की है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। अब एनआईए को अंतरराराष्ट्रीय जांच एजेंसी का दर्जा हासिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए और इसके लिए उसे एक व्यवस्था बनानी होगी जिसमें सूचना तथा अन्य पहलुओं को संस्थागत रूप देना होगा। उन्होंने कहा कि एनआईए देश भर की जांच एजेंसियों के लिए प्रेरणा स्रोत है, इसलिए उसे सभी एजेंसियों के साथ तालमेल बढ़ाकर राष्ट्रीय ग्रिड बनाने की तरफ बढ़ना चाहिए।

जांच एजेंसी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद

एनआईए के स्थापना दिवस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री शाह के अलावा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी, एनआईए के महानिदेशक कुलदीप सिंह तथा गृह मंत्रालय और अन्य एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : Stock Market Update: मजबूती के साथ खुला बाजार, 350 अंक चढ़ा सेंसेक्स,17200 के पार निफ्टी

ये भी पढ़ें : आयुष क्षेत्र में निवेश और नवाचार की हैं असीमित संभावनाएं : मोदी Inauguration 

ये भी पढ़ें : रुके हुए हैं पेट्रोल डीजल के दाम, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट्स Petrol Diesel Price Today 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR