Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeAutomobileSemiconductors Will Manufactured In India इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री बोले, उद्योग जगत से मिली...

Semiconductors Will Manufactured In India इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री बोले, उद्योग जगत से मिली शानदार प्रतिक्रिया

- Advertisement -

Semiconductors Will Manufactured In India

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
वेदांता और हॉन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (जिसे फॉक्सकॉन के नाम से भी जाना जाता है) ने भारत में सेमीकंडक्टर्स (Semiconductors) के निर्माण के लिए एक संयुक्त उद्यम का गठन किया है। प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र में यह पहला संयुक्त उद्यम है।

इस कदम के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (Minister of Electronics and Information Technology) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) का बयान आया है। उन्होंने देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से की गई पहल को उद्योग जगत से मिली शानदार प्रतिक्रिया का स्वागत किया है। वैष्णव ने आईटी उद्योग के संगठन नैसकॉम के रणनीतिक समीक्षा संवाददाता सम्मेलन में उद्योग जगत से अपनी कोशिशें और बढ़ाने का आह्वान भी किया।

उन्होंने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है कि बहुत कम समय में सेमीकंडक्टर विनिर्माण से जुड़े भागीदारों से शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिली है। वैष्णव का सेमीकंडक्टर अभियान को शानदार प्रतिक्रिया मिलने का यह बयान वेदांता का फॉक्सकॉन के साथ सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए हुए करार के एक दिन बाद आया है। इसके पहले टाटा समूह भीसेमीकंडक्टर विनिर्माण में उतरने को लेकर दिलचस्पी दिखा चुका है।

देश में गुणवत्तापूर्ण रोजगार के अवसर

वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि सेमीकंडक्टर चिप के डिजाइन एवं विनिर्माण दोनों ही क्षेत्रों में उद्योग जगत ने खासा उत्साह दिखाया है। इससे देश में गुणवत्तापूर्ण रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि ये सभी रोजगार के नए अवसर होंगे। उद्योग जगत से मेरा अनुरोध है कि वह अपनी कोशिशों को और तेज करें।

आप नए विचार एवं सुझावों के साथ सामने आएं। वैष्णव ने कहा कि सरकार को इस नए विनिर्माण क्षेत्र में उद्योग जगत से मिलने वाले सुझावों का इंतजार है। उन्होंने वित्त वर्ष 2021-22 में आईटी क्षेत्र में 4.5 लाख नए रोजगार अवसर पैदा करने के लिए उद्योग का आभार भी जताया। इस तरह आईटी क्षेत्र में मिलने वाले प्रत्यक्ष रोजगार की संख्या 50 लाख हो चुकी है।

पिछले साल सरकार ने दी थी मंजूरी

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गत 15 दिसंबर, 2021 को घरेलू स्तर पर सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 76,000 करोड़ रुपये लागत वाली योजना को मंजूरी दी थी। इससे सेमीकंडक्टर की किल्लत को दूर करने और देश में इसका उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Also Read : Share Market Open उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 125 अंक और निफ्टी 15 अंक नीचे

Also Read : Sea’s Share Fall After Free Fire Ban: भारत में फ्री फायर बैन के बाद सी कंपनी के शेयर्स में आयी भारी गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR