Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessSEBI Action: रिलायंस होम फाइनेंस, अनिल अंबानी और 3 अन्य को बाजार...

SEBI Action: रिलायंस होम फाइनेंस, अनिल अंबानी और 3 अन्य को बाजार से किया बैन

- Advertisement -

SEBI Action

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
कंपनी से संबंधित कथित धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने बड़ी कार्रवाई की है। सेबी ने रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड (Reliance Home Finance Limited), उद्योगपति अनिल अंबानी (Anil Ambani) और 3 अन्य व्यक्तियों को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया है। 3 अन्यों में अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह का नाम शामिल हैं।

नियामक ने अपने अंतरिम आदेश में कहा कि इकाइयों को सेबी के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ, किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी या किसी भी सार्वजनिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशकों/प्रवर्तकों के साथ खुद को संबद्ध करने पर रोक लगा दी है, जो पूंजी जुटाने का इरादा रखते हैं। ये पाबंदी अगले आदेश तक जारी रहेगी।

NSE के पूर्व प्रबंध निदेशकों पर जुर्माना

इसके अलावा सेबी ने NSE और उसके पूर्व प्रबंध निदेशकों तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारियों चित्रा रामकृष्ण, रवि नारायण तथा अन्य पर भी एक्शन लेते हुए जुर्माना लगाया है। ये जुर्माना समूह परिचालन अधिकारी और प्रबंध निदेशक (एमडी) के सलाहकार के रूप में आनंद सुब्रमण्यन की नियुक्ति में प्रतिभूति अनुबंध नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है।

SEBI ने रामकृष्ण पर तीन करोड़ रुपए, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), नारायण और सुब्रमण्यन पर दो-दो करोड़ रुपए तथा वीआर नरसिम्हन पर छह लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही नियामक ने एनएसई को कोई भी नया उत्पाद पेश करने से छह महीने के लिए रोक दिया है। इतना ही नहीं, सेबी ने एनएसई को रामकृष्ण के अतिरिक्त अवकाश के बदले भुगतान किए गए 1.54 करोड़ रुपए और 2.83 करोड़ रुपए के बोनस (डेफर्ड बोनस) को जब्त करने का भी निर्देश दिया है।

Also Read : IPL Mega Auction 2022 10 टीमें और 600 खिलाड़ियों की होगी नीलामी

Also Read : Monetary Policy Update आरबीआई ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 4% पर बरकरार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR