Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessSEBI Action : विवादों में NSE की पूर्व एमडी चित्रा रामकृष्ण, खूफिया...

SEBI Action : विवादों में NSE की पूर्व एमडी चित्रा रामकृष्ण, खूफिया जानकारियां लीक करने का है आरोप, सेबी ने लगाया जुर्माना

- Advertisement -

SEBI Action

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
हाल ही में मार्केट रेगुलेटर सेबी ने एनएसई के कुछ पूर्व अधिकारियों समेत अन्यों पर जुर्माना लगाया था। जबकि कुछ कंपनी को बाजार में प्रतिबंधित भी किया था। इसके बाद से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पहली महिला मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishn) विवादों में हैं। SEBI का आरोप है कि पूर्व एमडी चित्रा रामकृष्ण स्टॉक एक्सचेंज की महत्वपूर्ण और गोपनीय सूचना एक तीसरे शख्स को शेयर करती थीं।

NSE का अगले पांच सालों का क्या प्लान है, एक्सचेंज का बिजनेस प्लान क्या है, डिविडेंड को लेकर क्या फैसले लिए जा रहे हैं, NSE बोर्ड मीटिंग का एजेंडा क्या है। ऐसी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां उनके द्वारा उस तीसरे शख्स को शेयर की जा रही थी। सेबी का कहना है कि वह तीसरा शख्स एक बाबा है जो हिमालय पर्वत पर बैठा हुआ है।

वहीं SEBI का कहना है कि चित्रा रामकृष्ण एक हिमालयी योगी के कहने पर फैसले लेतीं थी। रामकृष्ण और अन्य के खिलाफ शुक्रवार को पारित अपने अंतिम आदेश में मार्केट रेगुलेटर सेबी ने यह चौंकाने वाला खुलासा किया है। सेबी का कहना है कि हिमालयी योगी के कहने पर उन्होंने (चित्रा रामकृष्ण) आनंद सुब्रमण्यम को एक्सचेंज में ग्रुप आपरेटिंग आफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर का सलाहकार नियुक्ति किया था।

SEBI ने रामकृष्ण व अन्य पर जुर्माना भी लगाया है। यह जुर्माना समूह के आपरेटिंग आफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) के सलाहकार के रूप में आनंद सुब्रमण्यन की नियुक्ति में प्रतिभूति अनुबंध नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया है।

SEBI ने रामकृष्ण पर 3 करोड़ रुपये, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, नारायण और सुब्रमण्यन पर दो-दो करोड़ रुपये और वी आर नरसिम्हन पर 6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया हे। इसके साथ ही नियामक ने ठरए को कोई भी नया उत्पाद पेश करने से 6 महीने के लिए रोक दिया है।

Also Read : Air India और Air Asia में समझौता, यात्रियों को मिलेगा फायदा

Also Read : Bajaj Group के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन, पुणे में ली अंतिम सांस

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR