Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessएक महीने अंदर SBI ने दूसरी बार MCLR में 0.1 फीसदी का...

एक महीने अंदर SBI ने दूसरी बार MCLR में 0.1 फीसदी का इजाफा, जानें नई दरें कब से होंगी लागू

इंडिया न्यूज,New Delhi: SBI MCLR: बढ़त महंगाई की मार से जनता को अभी तक पेट्रोज-डीजल, सीएनजी और खाने पीने के बढ़े रेटों ने खूब रुलाया है। लेकिन अब बैंक भी लोगों को रुलाना शुरू कर चुकी है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक महीने के अंदर दूसरी बार MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट) में इजाफा किया है। एसबीआई ने सोमवार को MCLR में 10 बेसिस अंक  (0.1 फीसदी) में इजाफा किया है। ग्राहकों को अब होम, ऑटो और पर्सनल लोन लेना और महंगा हो जाएगा।

एक महीनें के भीतर 0.2 फीसदी पर पहुंचा लेंडिंग रेट

SBI ने इससे पहले भी मई के पहले हफ्ते में अपने MCLR में 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अगर दोनों बढ़ोतरी को मिला दें तो बैंक ने एक महीनें के भीतर लेंडिंग रेट में अब तक 0.2 फीसदी की वृद्धि कर चुका है। इस वृद्धि के बाद उन ग्राहकों पर  EMI महंगी हो जाएगी, जिन्होंने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट) पर ऋण लिया है।

Tenor-wise MCLR effective from 15th May, 2022 is as under

Tenor Existing MCLR (In %) Revised MCLR (In %)
Over night 6.75 6.85
One Month 6.75 6.85
Three Month 6.75 6.85
Six Month 7.05 7.15
One Year 7.10 7.20
Two Years 7.30 7.40
Three Years 7.40 7.50

Source: SBI

नई दरें कल से हो गई लागू

एसबीआई की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, MCLR की बढ़ी हुई दरें कल यानी 15 मई से  लागू हो गई हैं। इस संशोधन के बाद एक साल की MCLR 7.10 फीसदी से बढ़कर 7.20 फीसदी हो गई है। आपको बता दें कि ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर दर से जुड़े होते हैं। पिछले दो साल की एमसीएलआर 0.1 फीसदी बढ़कर 7.40 फीसदी हो गई, जबकि तीन साल की एमसीएलआर बढ़कर 7.50 फीसदी पर आ गई है।

RIB के रेपो रेट की वृद्धि के बाद बैंकों ने बढ़ाई MCLR

भारतीय रिजर्व बैंक यानी केंद्रीय बैंक ने मई की शुरूआत में अचानक आपातकाल बैठक बुलाकर में रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था। केंद्रीय बैंक की इस वृद्धि के बाद से कई निजी और सार्वजनिक बैंकों अपने लेंडिंग रेट इजाफा कर चुकी हैं। एसबीआई ने यह दूसरी बार इसमें वृद्धि की है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों और बैंकें भी लेंडिंग रेट में दूसरी बार वृद्धि कर सकती हैं।

इसको भी पढ़ें:-

SBI और AIXS बैंक ने बढ़ाया एमसीएलआर, इस दिन से लागू होंगी बढ़ी दरें, लोन हुए महंगें Sbi Mclr Rate 2022

ये पढ़ें:  होल्सिम लिमिटेड से हटकर अब अडानी ग्रुप में वियल होगी अंबुजा सीमेंट्स व एसीसी, 10.5 अरब डॉलर की हुई डील, जानें पूरी डिटेल

ये पढ़ें: दिल्ली एनसीआर सहित कई शहरों में बढ़े CNG दाम, नई दरें आज से लागू, जानें अब नई कीमतें

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR