Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessSBI ने दिया लोगों को झटका! महंगा कर दिया कर्ज, अब तक...

SBI ने दिया लोगों को झटका! महंगा कर दिया कर्ज, अब तक पांच बार बढ़ा चुका लेंडिंग रेट

SBI Increased MCLR

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से हाल ही के दिनों में रेपो रेट में वृद्धि किये जाने के बाद से लगातार देश के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक अपने कर्ज ब्जाय दरों में इजाफा कर रहे हैं। इस कड़ी में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड बेस्‍ड लेडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी की है। एसबीआई ने 15 अगस्त, 2022 सोमवार को MCLR में 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष 2022-23 में यह पांचवीं बार है जब एसबीआई ने अपने MCLR में बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुईं नई दरें सोमवार से ही लागू हो गई हैं। एसबीआई के इस कदम के बाद से अब ग्राहकों को लोन लेना और महंगा हो गया है,जबकि पहले से चल रहे लोनों की ईएमआई भी महंगी हो गई हैं।

सभी अवधि वाले लोन हुई महंगे

एसबीआई ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी करते हुए अपने ओवरनाइट लोन की ब्याज दर 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.35 फीसदी कर दिया है। एक महीने और तीन महीने वाले लोन की लेंडिंग रेट बढ़कर 7.15 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा 6 महीने तक के लोन की लेडिंग रेट 7.65 फीसदी और एक साल के लोन की 7.70 फीसदी हो गई है। वहीं, 2 साल तक के लोन की लेंडिग रेट 7.9 फीसदी और 3 साल की 8 फीसदी कर दी गई है।

इन लेडिंग रेट में भी हुआ इजाफा

इसके अलावा बैंक ने रेपो-लिंक्ड लेडिंग रेट (RLLR) और एक्सटर्नल बेचमार्क लेडिंग रेट (EBLR) में भी इजाफा कर दिया है। इन दोनों में 50 बेसिस अंक का इजाफा किया गया है। जिसके बाद अब RLLR 7.65 और EBLR 8.05 फीसदी पर पहुंच गया है।

RBI के इस कदम से अन्य बैंक भी बढ़ा चुके लेंडिंग रेट

एसबीआई से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक भी अपने लेंडिंग रेट बढ़ा चुकी हैं। आपको बता दें कि  महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। रिजर्व बैंक ने 0.50 फीसदी की रेपो रेट में वृद्धि की थी। मई से लेकर अब तक रिजर्व बैंक लगातार तीन बार में रेपो रेट 1.40 फीसदी बढ़ा चुका है और अब यह तीन साल के उच्चतम स्तर 5.40 फीसदी पर है। पिछले छह महीने से लगातार खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी से ऊपर के स्तर पर बनी हुई है। आरबीआई के इस कदम के बाद से देश के अन्य बैंक भी अपने कर्ज ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं।

संबंधित खबरें:

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महंगे किये कर्ज, MCLR में किया इजाफा, इस तारीख होगी नई दरें लागू

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR