Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusinessएसबीआई को पहली तिमाही में लगा चूना, स्टैंडएलोन आय भी घटा, सुधरे...

एसबीआई को पहली तिमाही में लगा चूना, स्टैंडएलोन आय भी घटा, सुधरे एसेट क्वालिटी

SBI First Quarter Results

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही जून 2022 के नतीजे जारी कर दिये हैं। पहली तिमाही में एसबीआई का कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है। बैंक को पहली तिमाही में साधाना आधार पर शुद्ध लाभ में गिरावट आई है, जिसके बाद यह 6068 रह गई है। इससे पहले 6504 करोड़ रुपये था। वहीं, पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च 2022 में बैंक को 9114 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हासिल हुआ था। हालांकि इस दौरान बैंक के एसेट क्वालिटी में सुधार हुआ है।

इन वजहों से गिरावट पहली तिमाही का शुद्ध लाभ

एसबीआई ने शनिवार को रेगुलेटरी फाइलिंग को पहली तिमाही के नजीतों की जानकारी दे दी है। एसबीआई ने बताया कि पहली तिमाही में शुद्ध लाभ में आई गिरावट के पीछे की वजह बैकों को अन्य आयों में कमी आने की वजह से हुई है। इस साल की पहली तिमाही में बैंक को अन्य आय से 2312 करोड़ रुपये हासिल हुआ है। इससे पहले पिछले साल की सामान अवधि में यह 11803 करोड़ रुपये थी। पहली तिमाही में बैंक का स्टैंडएलोन आय भी घटा है। वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में बैंक की स्टैंडएलोन आय घटकर 74,998.57 करोड़ रुपये रह गई। इससे पहले यह पिछले साल की इस अवधि में 77,347.17 करोड़ रुपये थी।

एसेट क्वालिटी में आया सुधार

हालांकि इन सबसे बीच इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एसबीआई को एसेट क्वालिटी में सुधार हुआ है। बैंक ग्राॉस एनपीएस जून की पहली तिमाही में सुधरकर 3.91 फीसदी हो गया है। इससे पहले पिछले साल इस दौरान यह 5.32 फीसदी पर था। वहीं, शुद्ध एनपीए ठीक होकर जून 2022 में 1.02 फीसदी हो गया है। इससे पहले पिछले साल की पहली तिमाही में यह 1.7 फीसदी पर था।

नतीजों से पहले गिरे शेयर

एसबीआई के पहली तिमाही के नतीजे शनिवार को जारी हुई हैं,लेकिन इससे एक दिन पहले शुक्रवार को शेयर बाजार में इसके शेयर गिरावट देखी गई है। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन बीएसई पर एसबीआई का शेयर 530.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ है।

इसको भी पढ़ें:

आज शाम को पता चलेगा देश का अगला उपराष्ट्रपति कौन? धनखड़ की संभावनाएं प्रबल, मतदान जारी

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR