Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessशुरू होने वाला देश में सैटेलाइट टोल, सरकार कर रही तैयारी, बनाए...

शुरू होने वाला देश में सैटेलाइट टोल, सरकार कर रही तैयारी, बनाए जा रहे ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे

- Advertisement -

Satellite Toll Will Start

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। केन्द्रीय सड़क परिवहन नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि देश में सैटेलाइट आधारित वाहन की नंबर प्लेट के माध्यम से टोल वसूली की संभावनाएं हैं। इससे कोई व्यक्ति न टोल की चोरी कर सकता है और न ही कोई इससे बच सकता है।

 देश के  26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे पर पहले होगा शुरू 

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने संसद को बताया कि देश में उपग्रह आधारित वाहन के नंबर प्लेट के माध्यम से टोल वसूली की प्रक्रिया शुरू किये जाने की तैयारी हो रही है। वर्ष 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे शुरू कर दिए जाएंगे। गड़करी ने कहा कि अब तक टोल न देने पर सजा का प्रावधान नहीं है। इसको ध्यान में रखकर इस नई तकनीक को क्रियान्वित करने के लिए संसद में एक विधेयक लाने की प्रक्रिया चल रही है।

टोल से बचने वालों के लिए होगा सजा प्रावधान

इसके बाद 6 महीने के भीतर देश में यह व्यवस्था लागू करने की पूरी कोशिश की जाएगी जिससे न टोल बनाने की जरूरत होगी और न ही कोई व्यक्ति टोल देने से बच पाएगा। उन्होंने कहा कि टोल देने से बचने की कोशिश करने वालों के लिए सजा का प्रावधान किया जाएगा।

वाहन होंगे जीपीआरएस से लैस,

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वाहन निर्माता कंपनियों से वाहन में जीपीआरएस सुविधा देने के लिए कहा गया है, ताकि इससे टोल वसूली में आसानी होगी और लोगों को भी राहत मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि देश में अभी 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाई-वे बनाने का काम तेजी से चल रहा है। वर्ष 2024 तक देश में ये 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे शुरू हो जाएगा।

इसको भी पढ़ें:

लैंड स्कैम मामले पर ईडी ने संजय राउत को लिया हिरासत में, भगवा गमछा डाले राउत ने कहा: न राउत झुकेगा और न पार्टी छोड़ेगा

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR