Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessEcowrap Report: रूस व यूक्रेन युद्ध से हो सकता है भारत को...

Ecowrap Report: रूस व यूक्रेन युद्ध से हो सकता है भारत को काफी नुकसान, एसबीआई ने एक रिपोर्ट में कहा, कच्चे तेल की कीमतें पहुंचा सकती हैं 1 लाख करोड़ का घाटा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Ecowrap Report: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी युद्ध का असर वहां के दोनों देशों के जनमानस के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी दिखाई पड़ा रहा है। दोनों देश के बीच छिड़ी जंग की वजह से गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में व्यापक उछाल दिखाई दिया है। आज कच्चा तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के पार पहुंच व् गईं। युद्ध की वजह से बढ़े कच्चे तेल की कीमतों पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में एसबीआई ने चिंता प्रकट की है। रिपोर्ट में सीबीआई ने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें सरकार के लिए नई तरह की परेशानी खड़ी कर सकती है, जिसकी वजह से केंद्र सरकार का राजकोषीय भी गड़बड़ा सकता है।

एसबीआई ने पेश की Ecowrap रिपोर्ट (Ecowrap Report)

शुक्रवार को एसबीआई ने ‘Ecowrap’ नामक शीर्षक रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में एसबीआई ने कहा कि वैट के मौजूदा स्ट्रक्चर के साथ 95-110 डॉलर प्रति बैरल के ब्रेंट क्रूड ऑयल की मौजूदा कीमतों को अगर ध्यान में रखा जाए तो यह कहा जा सकता है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब तक 9-14 रुपये प्रति लीटर की तेजी आ चुकी होती।

 हो सकता है 1 लाख करोड़ का घाटा (Ecowrap Report)

रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्चे तेल की कीमतों की वृद्धि से वित्त वर्ष 2022-23 में केंद्र की मोदी सरकार को 95 हजार करोड़ रुपये से एक लाख करोड़ रुपये का घाटा हो सकता है। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों के अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई बार बढ़ोतरी के बाद भी केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर माह से देश में पेट्रोल डीजल के भाव में कोई परिवर्तन नहीं किया है।

पूरे वित्त वर्ष में एक्साइज ड्यूटी कम रखने से सरकार को होगा नुकसान (Ecowrap Report)

रिपोर्ट में कहा कि अगर सरकार पूरे वित्त वर्ष (2022-23) एक्साइज ड्यूटी ऐसे ही कम रखेगी तो इस दौरान पेट्रोल डीजल की खपत 8-10 फीसदी तक बढ़ेगा। इससे केंद्र सरकार को 95,000 करोड़ रुपये से एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Also Read : Share Market में T+1 Settlement System आज से होगा लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR