Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomeBusinessशुरुआती कारोबार में रुपया किया संकीर्ण दायरे में कारोबार, विशेषज्ञ ने बताई...

शुरुआती कारोबार में रुपया किया संकीर्ण दायरे में कारोबार, विशेषज्ञ ने बताई इसकी वजह

Rupee Traded in Narrow Range

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले संकीर्ण दायरे में कारोबार किया है। इसके पीछे की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती और अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के सख्त रुख जारी रखने की आशंकाओं के बीच रुपया एक घंटा छोटे दायरे में कारोबार करने को विवश हुआ। इससे पहले कल रुपया 12 पैसे की मजबूती के साथ 79.78 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था।

79.73 पर खुला रुपया

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया 79.73 के भाव पर खुला। उसके बाद एक संकीर्ण दायरे में कारोबार करता हुआ दिखाई दिया है। इतना ही नहीं, शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 79.79 का निचला स्तर भी छुआ।

डॉलर सूचकांक लुढ़का

इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक मंगलवार को 0.10 प्रतिशत गिरकर 106.37 पर आ गया।

इन वजहों से रुपया पर पड़ा रहा असर

रुपये के कारोबार पर इससे जड़े एक व्यापारी ने कहा कि मंगलवार को कारोबार की शुरुआत रुपये ने मजबूती के साथ की, लेकिन घरेलू शेयर बाजारों में सुस्ती और विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने का इस पर असर पड़ा,जिसके चलते यह थोड़ा कमजोर होने लगा।

FIIs और DIIs ने निकाले बाजार से पैस

वहीं, कल यानी सोमवार को विदेशी निवेशकों (FIIs) ने घरेलू बाजार से 844.78 करोड़ रुपये की निकासी की है। इतना ही नहीं, इस दौरान घरेलू निवेशकों (DIIs) ने भी 72.26 करोड़ की बाजार से निकाले हैं।

100 डॉलर पर ब्रेंड क्रूड की कीमतें

उधर, सोमवार की तरह मंगलवार को भी ब्रेंड क्रूड की कीमतें 100 डॉलर के पार बनी हुई हैं। वैश्विक बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतें 106 डॉलर प्रति बैरल है। वहीं, अमेरिका बाजार में यह 98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 2.789 फीसदी पर है।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Update: लगातार दो दिन गिरा बाजार, सेंसेक्स 270 अंक नीचे, निफ्टी 16000 पार

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR