Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomeBusinessकारोबारी के आखिरी दिन रुपया डॉलर के मुकाबले हुआ 7 पैसे तेज

कारोबारी के आखिरी दिन रुपया डॉलर के मुकाबले हुआ 7 पैसे तेज

Rupee Rises By 7 Paise

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार की तेजी प्रभाव हफ्ते के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय मुद्रा रुपया में भी दिखाई पड़ा है। आज शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 7 पैसे चढ़कर 79.92 पर खुला है। इससे पहले कल बीते कारोबारी सत्र में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.99 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था।

सीमित दायरे में कर रहा रुपया कारोबार

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.95 पर खुला। उसके बाद शुरुआती सौदे में इसमें 79.92 की बढ़त आई,जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 7 पैसे की बढ़त दर्शाता है। वहीं, शुरुआती सौदे रुपया 79.95 से 79.88 के बीच सीमित दायरे में अपना कारोबार कर रहा था। वहीं, रुपये की तेजी पर एक विदेशी कारोबारी ने कहा कि विदेशों में अमेरिकी डॉलर की मजबूती की वजह से रुपया की बढ़त को सीमित किया है।

डॉलर सूचकांक बढ़ा

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 108.57 पर आ गया।

ब्रेंड क्रूड में हल्की तेजी

वहीं, वैश्विक बाजार में शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड ने हल्की तेजी पकड़ी है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है,जबकि अमेरिका बाजार में क्रूड 96 डॉलर प्रति बैरल पर है।

FIIs का हाल

इसके अलावा, 14 जुलाई को विदेशी निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयर बाजार से 309.06 करोड़ रुपये की निकासी की है। वहीं, इस अवधि में घरेलू निवेशकों (DIIs) ने बाजार में 556.40 करोड़ की इक्विटी बेची है, जबकि अधिकांश समय देखा गया है कि घरेलू निवेशकों ने बाजार में निवेश किया है।

संबंधित खबरें:

शुरुआती कारोबार में रुपया 7 पैसे उछला, बाद में गिरावट ने बनाया चौथा दिन का लो रिकॉर्ड

 

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR