Thursday, December 1, 2022
Thursday, December 1, 2022
HomeBusinessशुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 9 पैसे चढ़ा, की रिकॉर्ड...

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 9 पैसे चढ़ा, की रिकॉर्ड निचले स्तर से सुधार

- Advertisement -

Rupee Rise By 9 Paise

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। ग्लोबल बाजार से मिले अच्छे संकेतों का असर भारतीय मुद्रा रुपया पर भी दिखाई दिया है। कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन यानी बुधवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर से सुधार करता हुआ नौ पैसे चढ़कर 79.24 पर आ गया है। इससे पहले मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.33 पर बंद हुआ था,जोकि एक बार फिर रिकॉर्ड निचले स्तर था। आपको बता दें  रुपया पिछले बीते कारोबार में कई बार रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिर चुका है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.24 पर खुला था। शुरुआती कारोबार में यह 79.24 के ऊंचे स्तर और 79.31 के निम्न स्तर तक गया।

डॉलर सूचकांक गिरा

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.08 प्रतिशत गिरकर 106.45 पर आ गया। वहीं, वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.14 प्रतिशत चढ़कर 103.94 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

ग्लोबल इकोनॉमी में मंदी आशंका

उधर, रूस-यूक्रेन जंग, बढ़ती ब्‍याज दरें और मजबूत होते डॉलर के बीच कच्‍चे तेल (Crude) को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। ग्‍लोबल इकोनॉमी में मंदी की आशंका भी जताई जा रही है। दो ग्‍लोबल ब्रोकरेज हाउसेस जेपी मॉर्गन (JP Morgan) और सिटी ने क्रूड के आउटलुक पर एक रिपोर्ट सामने आई है। जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट जहां क्रूड के भाव को लेकर बुलिश है और 380 डॉलर प्रति बैरल तक का अनुमान जता रहा है तो वहीं, सिटी ने क्रूड में मंदी बताई भाव 45 डॉलर तक लुढ़कने का अमुमान लगाया है।

इसको भी पढ़ें:

पहले राहत फिर झटका ! घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों 50 रुपये का इजाफा, जानिए कब कितने पर पहुंचा सिलिंडर

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR