Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusinessशुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले सपाट पर खुला, ब्रेंट क्रूड...

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले सपाट पर खुला, ब्रेंट क्रूड में गिरावट

Rupee Open Flat Against Dollar

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। खुदरा मुद्रास्फीति में आई नरमी का प्रभाव हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय मुद्रा रुपया पर दिखाई दिया। आज शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले सपाट पर खुला है। इससे पहले कल तक इसमें गिरावट रही थी और अपने सार्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया था। रुपया मगंलवार को डॉलर के मुकाबले 79.59 के अपने नए निचले स्तर पर बंद हुआ था।

79.55 की मजबूती पर खुला रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.55 पर मजबूत पर खुला। बाद में रुपया 79.53 से 79.60 के बीच कारोबार किया। रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 79.58 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले एक पैसे की बढ़त को दर्शाता है।

डॉलर सूचकांक बढ़ा

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 108.20 पर पहुंच गया।

जानिए क्या कहा एक्सपर्ट ने

इस मौके पर विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी की वजह से निवेशकों ने शुरुआती कारोबार में सतर्क रूख अपनाया।

FIIs का डेटा

12 जुलाई को फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FIIs) ने बाजार से 1565.68 करोड़ रुपये  की निकासी की है। वहीं, कल डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DIIs) ने 140.71 करोड़ की इक्विटी खरीदी की है।

ब्रेंट क्रूड में गिरावट

बुधवार को वैश्विक बाजार में ब्रेंट क्रूड में गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड 99 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है इसके अलावा अमेरिकी बाजार में  क्रूड 96 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Live: 1241 शेयरों में खरीदारी ने गिरावट पर लगाई ब्रेक, सेंसेक्स 219 अंक उछला, निफ्टी 16000 पार

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR