Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessडॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर पहुंचा सर्वकालिक निचले स्तर, जानिए क्यों आई...

डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर पहुंचा सर्वकालिक निचले स्तर, जानिए क्यों आई गिरावट और कितना लुढ़का रुपया?

Rupee Falls to All-Time Low

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि करने और आगे भी सख्त रूख बनाए रखने के स्पष्ट संकेत से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई हैं। इस प्रभावित धारण का प्रभाव भारतीय मुद्रा रुपया पर दिखाई पड़ा है। रुपया में आज तड़गी गिरावट आई है। हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन गुरूवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 51 पैसे लुढ़का है, जिसके बाद यह  डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर 80.47 पर आ गया है। इससे पहले इससे पहले, बुधवार 21 सितंबर को यूएस डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 79.96 के स्‍तर पर बंद हुआ था।

80.27 पर खुला रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 80.47 पर कारोबार कर रहा था जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 51 पैसे की गिरावट दर्शाता है। बृहस्पतिवार को रुपया 80.27 पर खुला और शुरुआती सौदों में इसने 80.47 के रिकॉर्ड निचले स्तर को छुआ है।

डॉलर सूचकांक बढ़ा

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.88 प्रतिशत चढ़कर 111.61 पर आ गया।

जानिए क्या कहना है विशेषज्ञ का

रुपया की इस गिरावट पर IIFL सिक्‍युरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि फेड द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि किये जाने के बाद से डॉलर इंडेक्‍स 111 के स्‍तर के ऊपर ट्रेड कर रहा है। डॉलर में मजबूती के चलते भारतीय रुपया और अन्‍य दूसरी एशियाई करेंसीज में कमजोरी देखी गई और वे निचले स्‍तर पर ट्रेड कर रही हैं।

फेड से प्रभावित हुआ रुपया

दरअसल, अमेरिका में बढ़ी महंगाई को कंट्रोल करने के लिए बुधवार को फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की वृद्धि कर दी है,जिसके बाद यह बढ़कर 3-3.2 फीसदी हो गई है। फेड़ ने यह बढ़ोतरी तीसरी बार की गई है। फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल कहा है कि मुद्रास्फीति से सख्ती से निपटा जाएगा। साथ ही संकेत दिए हैं कि वह आने वाली बैठक में भी ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR