Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeBusinessगिरावट का आलम यह रुपया पहली बार 80 के पार, डॉलर के...

गिरावट का आलम यह रुपया पहली बार 80 के पार, डॉलर के मुकाबले अपने सबसे रिकॉर्ड लो लेवल पर

Rupee fall To Record Level

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। भारतीय मुद्रा रुपया का गिरावट का सिलसिला जो पिछले कई दिनों शुरू हुआ, वह थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि बीच-बीच में रुपए ने तेजी भी दिखाई, लेकिन यह तेजी कुछ ही पैसे की रही और 78 लेकर 79 के करीब कारोबार करता रहा। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को ऐसा पहली बार हुआ है कि जब अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 80 के पार चला गया। शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे गिरकर 80.05 रुपया प्रति डॉलर पर खुला, जोकि अब तक का इसका सबसे निम्नतम स्तर है। इससे पहले सोमवार को रुपया पहली बार 80 का स्तर छूने के बाद 79.98 के भाव पर बंद हुआ था।

80 पर खुला रुपया

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार आज में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 80 के भाव पर खुला। बाद में यह 80.05 के स्तर पर आ गया, जोकि यह पिछले बंद भाव की तुलना में सात पैसे की कमजोरी दर्शाता है।

इन मुख्य वजहों से गिर रहा रुपया

आपको बात दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले एक महीने के अंतर 8 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। जबकि एक साल में रुपया डॉलर के मुकाबले 7.4 फीसदी टूटा है। वैसे तो रुपये के बाजार में कमजोर होने के कई कारण हैं, लेकिन इनमें सबसे बड़ा कारण जो है वह पिछले एक हफ्ते में डॉलर की मजूबती और कच्चे तेल के दामों तेजी रहा है। इसके अलावा इस साल फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स की ओर से 2.93 लाख करोड़ की निकासी देखने को मिली है और अमेरिका में 41 साल की ऊंचाई पर महंगाई का स्तर है, जोकि यह भी रुपया में गिरावट की मुख्य वजह में से एक है।

बीते एक महीने के अंदर इतना गिरा रुपया

अगर बीते दो महीने के अंदर रुपए की गिरावट पर नजर डालें तो यह 14 जुलाई- 94/$, 13 जुलाई – 68/$, 12 जुलाई – 65/$, 5 जुलाई – 37/$, 1 जुलाई – 12/$, 28 जून – 57/$ और 22 जून – 39/$ पर करोबार किया था।

जल्द देगा RBI दखल

इस मौके पर बाजार पर नजर रखने वाले एक विशेषज्ञ ने कहा कि फिलहाल अभी रुपये में दबाव है और आगे भी बना रहेगा। धीरे-धीरे 81-82 रुपया का लेवल टच सकता है। जल्दी ही इस गिरावट पर RBI दखल देगा। हालांकि देश के फॉरेक्स रिजर्व (575 मिलियन डॉलर) काफी अच्छे रिजर्व्स है।

इसको भी पढ़ें:

गिरकर खुला बाजार, सेंसेक्स 164 अंक नीचे, निफ्टी 16000 पार, आईटी इंडेक्स टॉप लूजर्स

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR