Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeBusinessशुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे गिरा

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे गिरा

Rupee Fall By Four Paise

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। रुपया की गिरावट की सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कल 80 रुपए रिकॉर्ड लेवल नीचे आने के बाद सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में 4 पैसे गिरकर 79.96 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया है। इससे पहले मंगलवार को रुपया 80.05 के रिकॉर्ड निचले स्तर आया और उसके बाद हल्की सुधार करने के बाद 79.92 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था।

79.91 पर खुला रुपया

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया डॉलर के मुकाबले 79.91 के भाव पर खुला। बाद में  79.96 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया,जोकि कल की तुलना में चार पैसे की गिरावट को दर्शाता है। इस बीच, छह मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत गिरकर 106.54 पर रहा।

इन वजहों से गिरा रहा रुपया

इस मौके पर विदेशी मुद्रा से जुड़े एक कारोबारी ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में आई उछाल और तेल आयातकों की तरफ से डॉलर की मांग होने से रुपया में कमजोरी आई है। इसके अलावा कारोबारी धारणा पर बढ़ते व्यापार घाटे के असर को लेकर भी चिंता हावी रही।

FIIs का हाल

वहीं, काफी दिनों के बाद 19 जुलाई को विदेशी निवेशकों (FIIs) ने भारतीय बाजार में 976.40 करोड़ का शुद्ध निवेश किया। जबकि इस दौरान घरेलू निवेशकों (DIIs) ने 100.73 करोड़ की इक्विटी की बिक्री की है।

ब्रेंड क्रूड के दाम में तेजी

बुधवार को वैश्विक बाजार में ब्रेंड क्रूड के दामों में तेजी बरकारर रही। आज यह वैश्विक बाजार में 107 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है,जबकि अमेरिका में ब्रेंड क्रूड 104 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 3.023 फीसदी पर पहुंच गई है।

इसको भी पढ़ें:

सरकार से मिली फ्यूल एक्सपोर्टर व क्रूड एक्सप्लोर कंपनियों को राहत, विंडफाल टैक्स हुए कम; गैसोलीन लेवी पूरी तरह खत्म

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR