Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessअमेरिकी मुद्रा के मुकाबले आज रुपया टूटा 6 पैसा, श्रीलंका में सीपीसी...

अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले आज रुपया टूटा 6 पैसा, श्रीलंका में सीपीसी ने बढ़ाए ईंधन भाव

सीपीसी ने 92 ऑक्टेन पेट्रोल की कीमत 84 रुपये बढ़ाकर 338 रुपये प्रति लीटर कर दी है। सीपीसी एक महीने में दो बार दाम बढ़ा चुकी है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

अमेरिकी डॉलर की मजबूती और विदेशी कोषों की बिकवाली के चलते रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले छह पैसे टूटकर (Rupee Fall) 76.35 पर आ गया। इससे पहले सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की गिरावट के साथ 76.29 पर बंद हुआ था। वहीं, श्रीलंका में सोमवार की आधी रात ईंधन के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है।

डॉलर सूचकांक में 0.14 फीसदी की वृद्धि

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76.34 पर खुला, और फिर 76.35 पर आ गया, जो पिछले बंद भाव से छह पैसे की गिरावट दर्शाता है। वहीं, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत बढ़कर 100.92 पर आ गया।

सीपीसी ने श्रीलंका में बढ़ाए तेल के भाव

इसबीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.51 प्रतिशत बढ़कर 113.74 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। उधर, आर्थिक संकट से सामना कर रहे श्रीलंका देश की सरकारी तेल कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) से सोमवार की आधी ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है।

92 ऑक्टेन पेट्रोल अब हुआ 338 रुपये प्रति लीटर (Rupee Fall) 

सीपीसी की इस वृद्धि से पहले से जूझ रहे देश की जनता को अब और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले इंडियन ऑयल के स्थानीय परिचालन ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। सोमवार की रात की गई सीपीसी द्वारा तेल की कीमतों की वृद्धि के बाद 92 ऑक्टेन पेट्रोल की कीमत 84 रुपये बढ़ाकर 338 रुपये प्रति लीटर कर दिया गय है। इसी के साथ यह कीमत अब श्रीलंकाई भारतीय तेल कंपनी (एलआईओसी) की प्रति लीटर कीमत के बराबर हो गई है।

Also Read : पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर, फिर भी इस राज्य में बिक रहा सबसे महंगा तेल, फटाफट चेक करें अपने शहर का दाम? Today Vehicle Fuel Prices

Also Read :  दूसरे दिन शेयर बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स 237 व निफ्टी 78 अंक चढ़े, HDFC ट्विंस टॉप लूजर्स Stock Market Rise Today

Also Read : कोरोना का ताजा अपडेट: 24 घंटों में भारत में सामने आए 975 नए केस, 4 की मौत Corona Latest Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR