Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeBusinessरुपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे टूटकर 79.06 पर आया, गिरावट को...

रुपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे टूटकर 79.06 पर आया, गिरावट को रुकने के लिए केंद्रीय बैंक ने उठाए यह कदम

Rupee Depreciates 12 Paise

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। ग्लोबल बाजार में भारतीय मुद्रा रुपया में उथल पुथल थमने का नाम नहीं ले रही है। एक बार फिर रुपया में गिरावट आई है। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से इस महीने ब्याज दरों में बढ़ोतरी के आशंका के चलते कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे टूटकर 79.06 पर पहुंच गया है। इससे पहले कल रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.94 पर बंद हुआ था।

रुपया की गिरावट को किया सीमित

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.05 पर खुला था। उसके बाद गिरते हुए 79.06 पर आ गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट दर्शाता है। इस पर विदेशी मुद्रा से जुड़े एक कारोबारी का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बुधवार को रुपया की गिरावट को थामने के लिए जो कदम उठाए हैं,उससे रुपये की गिरावट को सीमित कर दिया है।

 रुपये की गिरावट के लिए आरबीआई ने उठा यह कदम

दरअसल, बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में गिरावट को रुकने के लिए विदेशी मुद्रा प्रवाह से संबंधित मानकों को उदार बनाने और विदेशों से वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) मार्ग के तहत बाह्य उधारी सीमा दोगुना करने का फैसला लिया है।

डॉलर सूचकांक में उछाल

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 106.87 पर था। वहीं, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.78 प्रतिशत बढ़कर 101.48 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

FIIs ने की निकासी

उधर, फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FIIs) ने बुधवार को शेयर बाजार से 330.13 करोड़ रुपये की निकासी की है। इस अवधि में डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DIIs) ने बाजार में 1464.33 करोड़ का निवेश किया है।

संबंधित खबरें:

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 9 पैसे चढ़ा, की रिकॉर्ड निचले स्तर से सुधार

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR