Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeBusinessशुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे हुआ कमजोर, गिरावट...

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे हुआ कमजोर, गिरावट पर आरबीआई गवर्नर का आया बयान

Rupee Depreciated

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को भी भारतीय मुद्रा रुपए में गिरावट दर्ज हुई। शुरुआती कारोबार में रुपये डॉलर के मुकाबले 7 पैसे कमजोर होकर 79.92 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया है। रुपये में आज यह गिरावट विदेशी बाजारों में डॉलर की मजबूती और कच्चे तेल की बढ़ी कीमतों की वजह से आई है। इससे पहले बीते कारोबार सत्र गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 79.85 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था,जोकि अपने ऐतिहासिक निचले स्तर से 20 पैसे उभरा।

79.90 के भाव खुला रुपया

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया 79.90 के भाव पर खुला। उसके बाद यह 79.92 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। इस बीच, छह मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.01 प्रतिशत बढ़कर 106.54 पर आ गया है।

रुपये की गिरावट यह का दास ने

उधर, रुपए की गिरावट केंद्रीय बैंक गवर्नर शाक्तिकांत दास ने एक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है और नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। हालांकि अन्य देशों की मुद्राओं की तुलना में रुपये कुछ बेहतर स्थिति में रहै। इतना ही नहीं, गंभीर वैश्विक स्थिति के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था भी अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में बनी हुई है। उन्होंने कहा कि आरबीआई तरलता, दरें बढ़ाने के बारे में निर्णय लेते समय ग्रोथ संबंधी लक्ष्य को हमेशा ध्यान में रखता है।

विदेशी निवेशकों का निवेश जारी

आपको बता दें बीत कई दिनों से भारतीय बाजार में विदेशी निवेशक लगाता निवेश कर रहे हैं। 21 जुलाई को विदेशी निवेशकों (FIIs) ने 1799.32 करोड़ रुपये बाजार में निवेश किए हैं। इसके अलावा इस दौरान घरेलू निवेशकों (DIIs) ने 312.29 करोड़ की इक्विटी बाजार से बेची है।

ब्रेंट क्रू़ड का भाव

वैश्विक बाजार में ब्रेंट क्रूड के भाव आज भी तेजी दर्ज हुई है। शुक्रवार को बाजार में क्रूड 105 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं, अमेरिकी यह 98 डॉलर प्रति बैरल पर है।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Live: आखिरी दिन भी उछला बाजार, सेंसेक्स 292 अंक चढ़ा, निफ्टी 16000 के पार

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR