Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeBusinessफेड के उठाए कदमों का असर दिखा रुपए पर, शुरुआती कारोबार में...

फेड के उठाए कदमों का असर दिखा रुपए पर, शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मजूबत

- Advertisement -

Rise In Rupee

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अमेरिका में महंगाई रोकने के लिए केंद्रीय बैंक यानी फेडरल बैंक की ओर से उठाए गए कदमों का असर भारतीय मुद्रा पर दिखाई दिया। गुरुवार को भारतीय मुद्रा रुपया में तेजी देखी गई है। शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 15 पैसे की मजबूती के साथ 78.07 पर पहुंच गया,जोकि अस्थायी है। इससे पहले बुधवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 78.22 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था।

इस भाव पर खुला रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.06 पर मजबूत खुला। उसके बाद 78.07 तक गिरा, जो पिछले बंद भाव की तुलना में 15 पैसे की बढ़त दर्शाता है। शुरुआती सौदों में यह बेहद सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था।

डॉलर सूचकांक गिरा

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.21 प्रतिशत गिरकर 104.94 पर पहुंच गया। वहीं, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.55 प्रतिशत बढ़कर 119.16 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।

इन वजहों से बढ़ा रुपया

रुपया के तेजी पर एक विदेशी कारोबारी का कहना है कि घरेलू शेयर बाजार में बढ़त और विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा के कमजोर होने से रुपये को बल मिला।

ब्याज दरों में हुई वृद्धि

आपको बता दें कि बुधवार को अमेरिकी के केंद्रीय बैंक यानी फेडरल बैंक ने देश में बढ़ती महंगाई को लेकर उससे निपटने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फेड ने यह बढ़ोतरी 0.75 फीसदी की।

इसको भी पढ़ें:

कच्चे तेल के दाम हुए कम, अब पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें अपने शहर का नया रेट

ये पढ़ें: पीएम मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्धाटन, कहा: भारत बायोटेक के टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से नहीं ज्यादा दूर

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR