Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessआवश्यक दवाओं की संशोधित राष्ट्रीय सूची हुई जारी, अब एंटीबायोटिक्स दवाओं के...

आवश्यक दवाओं की संशोधित राष्ट्रीय सूची हुई जारी, अब एंटीबायोटिक्स दवाओं के कम होंगे दाम

Revised National List of Essential Medicines released

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को आवश्यक दवाओं (Essential Medicines) की संशोधित राष्ट्रीय सूची जारी कर दी है। इस सूची जारी होने के बाद अब लोगों के हर प्रकार के इलाज में काम आने वाली एंटीबायोटिक्स दवाओं के दामों को केंद्र सरकार घटाने वाली है। इसमें पेन किलर, एंटीबायोटिक्स दवाओं समेत निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी प्रोडक्ट की कीमतें कम होने का अनुमान है। आपको बता दें कि सरकार की ओर हर तीन साल में आवश्यक दवा की राष्ट्रीय सूची जारी यानी रिवाइज की जाती है। देश में पिछले दो साल से वैश्विक कोरोना महामारी के चलते आवश्यक दवा की राष्ट्रीय सूची जारी नहीं की जा सकी है। अब 2022 में जारी की गई है।

लंबी प्रक्रिया के बाद जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची जारी के दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा कि 384 दवाओं की यह सूची 2015 के बाद अपडेट की गई है। एक बहुत लंबी प्रक्रिया में 350 से अधिक विशेषज्ञों के साथ 140 लोगों के विचार-विमर्श के बाद इसे जारी किया गया।

2015 में लॉन्च हुआ NLEM

आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (NLEM) में शामिल होने वाली दवाओं और उपकरणों की राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) कीमत तय करेगी,जिसके बाद तय कीमतों पर बाजार में इन दवाओं और उपकरणों की बिक्री होगी। आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (NLEM) को वर्ष 2015 में लॉन्च किया है। इसको लॉन्च करने के पीछे का उद्देश्य दवाओं की कीमतों और उपलब्धता को संयमित करना था।

सितंबर में सौंपी गई थी एनएलईएम की संशोधित सूची

इस साल सितंबर में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को एनएलईएम की संशोधित सूची सौंपी थी। इस सूची का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री विभान ने रिव्यू किया था और अब इसे लोगों की हितों को ध्यान में रखते हुए जारी कर दिया गया है। इससे आम जनता को इजाल में फायदा पहुंचेगा।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR