Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessRetail Inflation Rate जनवरी में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर...

Retail Inflation Rate जनवरी में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंची

- Advertisement -

Retail Inflation Rate

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पिछले कई महीनें से महंगाई की मार झेल रही आम जनता को आगे भी महंगाई से राहत के आसार कम नजर आ रहे हैं। खाद्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि से खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) बढ़ती जा रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक जनवरी महीने में खुदरा महंगाई बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंच गई है जोकि दिसंबर के महीने में 5.66 फीसदी थी।

खुदरा महंगाई दर का यह लेवर रिजर्व बैंक के संतोषजनक दायरे को भी पार कर गया है। दरअसल, रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने महंगाई का लक्ष्य 4 फीसदी रखा हुआ है। इसमें 2 फीसदी का मार्जिन दिया गया है। यानि कि महंगाई के लिए अपर लिमिट 6 फीसदी और लोअर लिमिट 2 फीसदी रखी गई है। इस हिसाब से 6.01 प्रतिशत की महंगाई रिवर्ज बैंक के अपर लिमिट को भी पार कर गई है। वहीं, जनवरी 2021 की बात करें तो उस समय खुदरा महंगाई दर 4.06 प्रतिशत थी।

इससे पहले जनवरी महीने के लिए थोक महंगाई का डाटा जारी किया गया था। दिसंबर की तुलना में जनवरी में थोक महंगाई कम रही है। जनवरी में थोक महंगाई दर 12.96 फीसदी रही जो दिसंबर में 13.56 फीसदी थी। नवंबर में थोक महंगाई 14.23 फीसदी थी। यह लगातार 10वां महीना है जब थोक महंगाई की दर डबल डिजिट में रही है।

वहीं राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार खाद्य उत्पादों की महंगाई दर जनवरी 2022 में 5.43 प्रतिशत रही जो इससे पिछले महीने 4.05 प्रतिशत थी। रकार ने केंद्रीय बैंक को दो प्रतिशत की कमी या बढ़ोतरी के साथ खुदरा महंगाई दर चार प्रतिशत पर बनाये रखने की जिम्मेदारी दी हुई है।

अमेरिका में महंगाई ने तोड़ा 40 सालों का रिकार्ड

जानना जरूरी है कि महंगाई की समस्या सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि इस समय पूरी दुनिया एक चुनौती बनी हुई है। जनवरी महीने में अमेरिका में महंगाई दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। रिटेल इंफ्लेशन रेट 7.5 फीसदी पर पहुंच गया जो फरवरी 1982 के बाद सबसे ऊंचा स्तर है। महंगाई बढ़ने के कारण फेडरल रिजर्व पर इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है। वहीं बॉन्ड यील्ड में भी तेजी देखी जा रही है।

Also Read : Share Market Update सेंसेक्स में 170 अंकों की तेजी, निफ्टी 16900 के नीचे

Also, read TVS Supply Chain Solutions लाएगी 2000 करोड़ का आईपीओ

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR