Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessबढ़ी महंगाई से जनता कर रही त्राहिमाम-त्राहिमाम, मार्च में रही Retail Inflation...

बढ़ी महंगाई से जनता कर रही त्राहिमाम-त्राहिमाम, मार्च में रही Retail Inflation Rate 6 फीसदी से अधिक

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

रूस व यूक्रेन के बीच पिछले कई दिनों से जारी युद्ध के प्रभाव से भारत सहित अंतरराष्ट्रीय बाजार में उथल पुथल का दौरा अभी भी जारी है। इस उथल-पुथल का भारत में लोगों को बढ़ी Inflation से चुकाना पड़ा रहा है। वाहन ईंधन और गैस सिलेंडर के बढ़े दाम कम लोगों को परेशान कर रहे थे, ऊपर से मौजूदा समय खाने पीने की चीजें भी महंगी हो गई हैं। खाने पीने चीजों की महंगा होने का असर देश की Retail Inflation Rate के आंकड़ों पर भी दिखाई पड़ा है। सरकार द्वारा मंगलवार को जारी की गई कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स रिपोर्ट में देश में Retail Inflation Rate में बढ़ोतरी की है।

2022 फरवरी में थी 6.07 प्रतिशत

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) की रिपोर्ट के मुताबिक,भारत में मार्च 2022 में Retail Inflation Rate बढ़कर 6.95 प्रतिशत हो गई है,जबकि इसी साल फरवरी में यह 6.07 प्रतिशत थी.

खाद्य वस्तु के दामों में भी बढ़ोतरी

इसके अलावा देश में इस मार्च महीने में खाद्य वस्तुओं के दाम 7.68 प्रतिशत बढ़े हैं. इससे पिछले महीने खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति 5.85 प्रतिशत थी।  यह लगातार तीसरा महीना है, जब रिटेल इन्फ्लेशन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। मार्च में रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक समीक्षा में मुख्य रूप से रिटेल इन्फ्लेशन के आंकड़ों पर गौर करता है। सरकार ने रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को दो से छह प्रतिशत के दायरे में रखने का लक्ष्य दिया हुआ है।

Also Read: Maruti Suzuki ने अपनी नई अपडेटेड XL6 कार की शुरू की बुकिंग, Ertiga भी शुरू हुई प्री-बुकिंग

Also Read: Gold And Silver Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए क्या है ताजा रेट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR