Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessखुदरा महंगाई दर ने पार किया आठ साल का उच्चतम स्तर, अप्रैल...

खुदरा महंगाई दर ने पार किया आठ साल का उच्चतम स्तर, अप्रैल माह में पहुंची 7.79 फीसदी पर

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

खाने पाने की चीजों की 2022 जनवरी से लगातार दामों में इजाफा रहा है। हालत यह हो गई कि खुदरा महंगाई (retail inflation) अप्रैल सालाना आधार पर अपने आठ साल के उच्चतम स्तर को पार कर गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित महंगाई दर अप्रैल माह में 7.79 फीसदी रही है,जोकि भारतीय रिजर्व बैंक की तय सीमा से ऊपर है।

लगातार चार महीनें से बढ़ी है खुदरा महंगाई दर

खुदरा महंगाई दर में यह बढ़ोतरी का चौथा महीना है। जनवरी में 6.01% और मार्च में 6.95% दर्ज की गई थी। इससे पहले यह अप्रैल 2021 में यह 4.23 फीसदी पर दर्ज की गई थी। वहीं, अप्रैल फूड बास्केट की महंगाई बढ़कर 8.38 फीसदी हो गई। इससे पहले मार्च में यह 7.68 फीसदी और एक साल पहले समान महीने में 1.96 फीसदी थी।

RBI  निर्धारित आकंडों से ऊपर खुदरा मुद्रास्फीति की दर

बता दें कि महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने  सुनिश्चित किया है कि  मुद्रास्फीति 2 फीसदी की अपर और लोवर लिमिट के साथ 4 फीसदी पर  रहे। हालांकि यह आरबीआई के आंकड़ों को झूठलाते हुए जनवरी 2022 से खुदरा मुद्रास्फीति 6 फीसदी से ऊपर बनी है।

ऐसे चेक की जाती है महंगाई

दुनियाभर की कई अर्थव्यवस्थाएं महंगाई को मापने के लिए WPI (Wholesale Price Index) को अपना आधार मानती हैं। हालांकि भातर में WPI के साथ ही CPI को भी महंगाई चेक करने का स्केल माना जाता है।

ये पढ़ें:  Stock Market लाल निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स ने 589 अंक का लगाया गोता, निफ्टी 169 अंक नीचे खुला, बैंकिंग शेयर्स सबसे ज्यादा गिरावट

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR