Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessCORONA के प्रतिबंध हटाने से रिटेल उद्योग में आई बाहार, सबसे ज्यादा...

CORONA के प्रतिबंध हटाने से रिटेल उद्योग में आई बाहार, सबसे ज्यादा पश्चिम भारत के लोगों ने की खरीददारी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

CORONA VIRUS के चलते देश में लगे प्रतिबंध ने देश की Economy के साथ व्यापार जगत को हिलाकर रख दिया था। हालत यह हो गई थी कि लोगों को जीना मुहाल हो गया था। हालांकि जब से देश में कोरोना के मामले कम हुए हैं, सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को गाति के देने के लिए कोरोना से जुड़े लाए गए सारे प्रतिबंध खत्म कर दिए हैं। इन प्रतिबंधों  के खत्म होने की वजह से देश में व्यापार जगत में खुशी का माहौल है और धड़ल्ले से बिक्री हो रही है। इसका असर देश के रिटेल उद्योग पर भी दिखाई पड़ा रहा है औऱ बिक्री में शानदार इजाफा हुआ है।

देश के सबसे बड़े रिटेल संगठनRetailers Association of India की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया कि मार्च 2022 में बिक्री मार्च 2021 में बिक्री के स्तर की तुलना में 28 फीसदी और मार्च 2019 में बिक्री स्तर की तुलना में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

पश्चिमी भारत में सर्वाधिक हुई बढ़ोतरी

अगर भारत के दिशाओं के हिस्सा से बात करतें तो RAI की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल 2021 के मुकाबले पश्चिम भारत में 37 फीसदी, उत्तर भारत में 28 फीसदी, पूर्वी भारत में 26 फीसदी के साथ वहीं दक्षिण भारत में बिक्री में 21 फीसदी बढ़ोतरी का दिखाई दी है।

सबसे ज्यादा ग्रोथ कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक्स में

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल मार्च 2021 के मुताबिक सबसे ज्यादा ग्रोथ कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक्स में 45 फीसदी, फूड एंड ग्रॉसरी में फीसदी , कपड़ो में 26 फीसदी, फुटवियर में 24 फीसदी, क्विक सर्विस रेस्टोरेंट में 21 फीसदी की ग्रोथ दिखाई दी है।

CEO राजागोपालन ने कही यह बात

इस मौके पर  रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के CEO कुमार राजागोपालन ने कहा कि महामारी से संबंधित प्रतिबंधों को हटाने से उन कैटेगरी में रिटेल कारोबार का चौतरफा विकास हुआ है, जो अब तक कपड़ों और जूतों की कमजोर बिक्री दिखा रहे थे।

Also Read: Maruti Suzuki ने अपनी नई अपडेटेड XL6 कार की शुरू की बुकिंग, Ertiga भी शुरू हुई प्री-बुकिंग

Also Read: Gold And Silver Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए क्या है ताजा रेट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
SHARE

MOST POPULAR