Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessदेश के अलग-अलग हिस्सों की मशहूर मिठाइयां अब बेचेगी रिलायंस, आइए जाने...

देश के अलग-अलग हिस्सों की मशहूर मिठाइयां अब बेचेगी रिलायंस, आइए जाने कंपनी का ये बड़ा प्लान

- Advertisement -

(नई दिल्ली): रिलायंस रिटेल अब अपने स्टोर पर देश के अलग-अलग हिस्सो की मशहूर मिठाइयों को बेचेगी। कंपनी ने देश के अलग-अलग हिस्सों की मशहूर मिठाइयों बेचने के लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है और हलवाइयों के साथ मिलकर काम कर रही है। इसके लिए रिलायंस ने अपने स्टोर में एक अलग यूनिट तैयार किया है।

50 से अधिक प्रसिद्ध मिठाइयां बेचने का प्लान

रिलायंस इंडस्ट्री के रिटेल कारोबार से जुड़ी यूनिट रिलायंस रिटेल की दुकानों पर देश के अलग-अलग हिस्सों की मशहूर 50 से अधिक प्रसिद्ध मिठाइयां मिलेंगी, अब आपको देश के अलग-अलग हिस्सो की मिठाईयो का स्वाद चखने के लिए अलग-अलग देशो में जाने की जरूरत नही होगी, आप सिर्फ रिलायंस रिटेल पर जो मन चाहे उस मिठाई का स्वाद चख सकते है। कंपनी ने 50 से अधिक प्रसिद्ध हलवाइयों की मिठाइयां को अपनी शॉप पर बेचने का प्लान बनाया है।

चॉकलेट लड्डू के पैकेट बेचेगा रिलायंस रिटेल

इसके अलवा कंपनी की योजना चॉकलेट की तरह लड्डू के छोटे पैकेट बनाकर बेचने की भी है। रिलायंस रिटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर दामोदर मल्ल ने बताया, कि कंपनी अब देश के प्रसिद्ध और पारंपरिक मिठाइयों को हलवाइयों के साथ मिलकर ग्राहकों तक पहुंचाएगी।

कुछ मशहूर हलवाइयों की मशहूर मिठाइयां

अपको बता दे कि कंपनी के अनुसार, रिलायंस रिटेल के स्टोर पर अब मशहूर मिठाइयों में कलेवा का तिल बेसन लड्डू, घसीटाराम का मुंबई हलवा, प्रभुजी का दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू, दूध मिष्ठान भंडार का मालपुआ और धारवाड़ पेड़ा उपलब्ध है।

कंपनी की कोशिश अलग-अलग इलाके की मिठाइयों को पूरे देश के कोने-कोने तक पहुंचाने की है। कुल मिलाकर रिलायंस रिटेल के स्टोर पर 50 से अधिक प्रसिद्ध हलवाइयों की मिठाइयां मिलेंगी।

खास इलाके की मिठाइयां न रह जाये सिमट कर

आगे दामोदर मल्ल ने कहा कि हम चाहते हैं कि पारंपरिक मिठाइयां किसी एक खास इलाके भर में सिमट कर न रहें। उन्हें देशभर के कोने-कोने में पहुंचाने के लिए हमने ये योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि जैसे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के रसगुल्ले की पहुंच अब तमिलनाडु के ग्राहकों तक भी होगी। उन्होंने कहा कि देशभर में ग्राहकों को ताजा मिठाइयां मिल सके, इसके लिए हम पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

पारंपरिक मिठाइयों की बिक्री में हो सके इजाफा

मल्ल के अनुसार पारंपरिक मिठाइयों की बिक्री में इजाफा हो सके, इसके लिए रिलायंस रिटेल ने अपने स्टोर में अलग-अलग यूनिट तैयार किया है, उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल मिठाई बना रहे यूनिट को सिंगल पैक डेवलप करने में भी मदद कर रहा है। इसका मतलब ये कि अगर कोई ग्राहक चाहें, तो डार्क चॉकलेट की जगह देसी मैसूर पाक या लड्डू का छोटा पैकेट भी खरीद सकता है।

इंडस्ट्री के अनुमान के अनुसार, फिलहाल भारतीय ट्रेडिशनल डिब्बाबंद मिठाइयों का मार्केट लगभग 4,500 करोड़ रुपये का है। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये अगले पांच साल में सालाना 19 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 13 हजार करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंच सकता है।

पहला लाइफस्टाइल डिपार्टमेंटल स्टोर फॉर्मेट खुला दिल्ली में

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने रिटेल कारोबार में विस्तार कर रही है। हाल ही में कंपनी ने Reliance Centro’ नाम से नया फैशन और लाइफस्टाइल डिपार्टमेंटल स्टोर फॉर्मेट लॉन्च किया है। इसके तहत पहला स्टोर दिल्ली में खोला गया है। इसमें फैशन और लाइफस्टाइल से रिलेटेड सैकड़ों ब्रांड के सामान उपलब्ध होंगे। 

आगे भी पढ़े: इस साल दिवाली पर देशभर के कई बैंक रहेंगे बंद, जाने क्या है बैंक कर्मचारियों की छुट्टी का कारण

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR