Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessReliance Jio यूएस की सिलिकॉन स्टार्टअप कंपनी में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

Reliance Jio यूएस की सिलिकॉन स्टार्टअप कंपनी में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

- Advertisement -

Reliance Jio

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Jio Platforms (JPL) ने यूएस टेक फर्म टू प्लेटफॉर्म्स इंक में निवेश करने का फैसला लिया है। मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी जानकारी के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स सिलिकॉन की डीप-टेक स्टार्टअप Two Platforms Inc में 1.5 करोड़ डॉलर यानि कि लगभग 112 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

इस बारे में टेल्को ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड ने आज टू प्लेटफॉर्म्स इंक में 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की। दोनों कंपनियां मिलकर मेटावर्स जैसी तकनीकी पर फास्ट ट्रैक में काम करेंगे। यह प्रणव मिस्त्री द्वारा स्थापित एक सिलिकॉन वैली आधारित डीप टेक स्टार्टअप है।
प्रणव मिस्त्री ने पिछले साल जुलाई 2021 में इस स्टार्टअप की शुरूआत की थी। यह डील पूरी होने के बाद टू प्लेटफॉर्म्स में रिलायंस जियो की 25 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी।

Reliance Jio ने कहा है कि JIO और TWO साथ मिलकर नई तकनीकी को जल्द से जल्द अपनाने पर काम करेंगे और एआई, मेटावर्स और मिक्स्ड रियल्टीज जैसी डिसरप्टिव तकनीकी तैयार करेंगे। Reliance Jio के मुताबिक TWO की फाउंडिंग टीम के पास दिग्गज तकनीकी कंपनियों के साथ रिसर्च, डिजाइन और आपरेशन का कई वर्षों का अनुभव है।

बता दें कि टू प्लेटफॉर्म्स एक आर्टिफिशियल रियल्टी कंपनी है जिसका फोकस इंटरैक्टिव व इम्मर्शियल एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) एक्सपीरिएंस तैयार करने पर है। कंपनी के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए टेक्स्ट और वाइस के बाद अब अगला दौर विजुअल और इंटरेक्टिव का है।

मतलब कि अब टेक्स्ट या वाइस से एक कदम आगे बढ़कर ऐसी तकनीक बनाना है, जिससे अब जल्द ही ऐसे महसूस कर सकेंगे कि आमने-सामने बैठकर बात कर रहे हो। इतना ही नहीं, कंपनी का आर्टिफिशियल रियल्टी प्लेटफॉर्म रीयल टाइम में एआई वाइस व वीडियो कॉल्स, डिजिटल ह्यूमन्स, इम्मर्सिव स्पेसेज और लाइफलाइक गेमिंग को एनेबल करता है।

Also Read : Latest Gold Price सोने की कीमत में 34 रुपए का उछाल, जानें अब कितनी है कीमत

Read More : Automobile Sales Report मारुति सुजुकी, हुंदै की सेल्स में गिरावट, टाटा मोटर्स और स्कोडा की बिक्री बढ़ी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR