Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessRussia Ukraine Crisis यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीयों को वतन वापस लेने...

Russia Ukraine Crisis यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीयों को वतन वापस लेने हुई तैयार, भेजे जा रहे दो विमान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Russia Ukraine Crisis : भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों का सुरक्षित वतन वापसी लाने के लिए दो विमान भेज रही है। सरकार इन दो विमानों को रोमनिया की राजधानी बुखारेस्ट भेजा जाएगा। सरकार से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि जो भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं।  भारत सरकार के अधिकारी उन सभी को बुखारेस्ट ले जाएगा। उसके इन्हें एयर इंडिया की इन दो फ्लाइट के जरिए वापस वतन लाया जाएगा।

बुखारेस्ट से ऑपरेट होंगी उड़ानें (Russia Ukraine Crisis)

गुरुवार को यूक्रेन ने यात्री विमानों के ऑपरेशन के लिए अपने देश का वायु क्षेत्र बंद कर दिया था, इसलिए भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ये उड़ानें बुखारेस्ट से ऑपरेट की जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि एयर इंडिया की दोनों ही उड़ानें शनिवार को बुखारेस्ट से भारत रवाना होंगी।

भारतीय नागारिकों दी जा रही एडवाइज (Russia Ukraine Crisis)

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह रोमानिया और हंगरी से आने वाले रूट को निर्धारित करने का काम कर रहा है। वर्तमान में अधिकारियों की टीम उझोरोद के पास चोप-जाहोनी हंगरी सीमा, चेर्नीवत्सी के पास पोरब्ने-सीरेत रोमानियाई सीमा चौकियों पर पहुंच रही है। दूतावास ने कहा कि इन सीमा चेक पोस्ट के करीब रह रहे भारतीय नागरिकों को इस बारे में एडवाइज दी जाती है।

यूक्रेन में फंसे हैं ज्यादातर भारत के विद्यार्थी (Russia Ukraine Crisis)

यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं. दूतावास ने भारतीयों को अपना पासपोर्ट, कैश (प्राथमिक रूप से डॉलर), दूसरे जरूरी सामान अपने पास रखने की सलाह दी है। दूतावास ने कहा है कि भारतीय ध्वज का (कागज पर) प्रिंट निकाल लें और यात्रा के दौरान गाड़ियों और बसों पर उन्हें चिपका दें।

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Also Read : Share Market में T+1 Settlement System आज से होगा लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR