Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessRBI Action आरबीआई ने इन बैंकों पर की कड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ के...

RBI Action आरबीआई ने इन बैंकों पर की कड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ के रायपुर की चार बैंकों पर लगा लाखों का जुर्माना

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

RBI Action: केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आमतौर पर अन्य देश की बैंक पर नियम को पालन नहीं करने पर जुर्माना लगता आया है। इस कड़ी में एक बार केंद्रीय बैंक ने एक बैंक के ऊपर कार्रवाई की है। आरबीआई ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित समेत तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में खामियों के चलते की है।

यह कारण रहा बैंक पर जुर्माना की वजह (RBI Action)

इन बैंकों पर हुई नियमा विरुद्ध कार्रवाई के बाद आरबीआई ने एक बयान जारी किया है। इस बयान में आरबीआई नें कबा कि कर्ज देने से जुड़े नियमों, वैधानिक/अन्य प्रतिबंध के अलावा केवाईसी नियमों के उल्लंघन को लेकर नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

 इसके अलावा, रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (पन्ना) पर भी एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949, जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 और केवाईसी के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए यह जुर्माना लगाया है।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक पर लगा सबसे कम जुर्माना (RBI Action)

वहीं, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 और जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (सतना) पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

Also Read : ATF Price Hike : जेट इंधन की कीमतों में 3.3 फीसदी का उछाल

Also Read : Share Market Update : जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सेंसेक्स में 760 अंकों की गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR