Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessRBI Penalty बैंकिंग नियम का पालन नहीं करने पर 8 बैंकों पर...

RBI Penalty बैंकिंग नियम का पालन नहीं करने पर 8 बैंकों पर आरबीआई की चली छड़ी, लाखों रुपए का जुर्माना

- Advertisement -

RBI Penalty

इंड़िया न्यूज,नई दिल्ली। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब देश के केंद्रीय बैंक ने अपने नियम को पालन कराने में अन्य बैंकों के ऊपर कड़ी कर्रावाई न की हो। एक बार फिर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) यानी केंद्रीय बैंक ने बनाए गए बैंकिंग नियमों का पालन करने में अनदेखी करने पर कड़ी कार्रवाई के तौर पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने देश की 8 को-ऑपरेटिव बैंकों (Co-operative Banks) पर बैंकिग नियम का पालन नहीं करने पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया है।

इस Bank पर सर्वाधिक 4 लाख का जुर्माना (RBI Penalty)

रिजर्व बैंक के स्टेटमेंट के अनुसार, गुजरात के सूरत में स्थित The Associate Co-operative Bank पर 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस पर रिजर्व बैंक ने कहा कि यह को-ऑपरेटिव बैंक ने नजदीकी लोगों व कंपनियों को कर्ज देने से जुड़े नियमों का सही से पालन नहीं किया और केवाईसी से जुड़े नियमों के पालन में भी गड़बड़ियां पाई गईं। वहीं, केवाईसी नियमों को लेकर मुंबई स्थित Mogaveera Co-operative Bank Ltd के ऊपर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

वहीं, गुजरात स्थित सूरत के ही एक और बैंक पर जुर्माना ला गया है और यह बैंक है The Varachha Co-operative Bank Ltd। इस पर रिजर्व बैंक ने डिपॉजिटर एडुकेशन एंड अवेयरनेस फंड स्कीम के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने की वजह से 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा जोधपुर के Jodhpur Nagrik Sahakari Bank पर भी 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

इतना ही नहीं, महाराष्ट्र के पालघर स्थित Vasai Janata Sahakari Bank पर 2 लाख रुपये, राजकोट के Rajkot Peoples Co-operative Bank के ऊपर 1 लाख रुपये और Bhadradri Co-operative Urban Bank के ऊपर 2 लाख रुपये का जुर्माना केंद्रीय बैंक ने लगाया है। इन बैंकों पर भी जुर्माना लोन देने से जुड़े नियमों समेत कुछ अन्य प्रावधानों का सही से पालन नहीं करने का दोषी पाया गया है।

यह कहा केंद्रीय बैंक ने

8 बैंकों पर कार्रवाई करते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये बैंक नियामकीय जरूरतों पर खरा उतर पाने में असफल रहे.जिसकी वजह से इन बैंकों पर 1 लाख से लेकर 4 लाख तक का जुर्माना लगाया गया है।

Also Read :  HDFC And HDFC Bank Merger : एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का विलय, चेयरमैन ने कहीं ये बात

Also Read : Bank Frauds In India : बैंकों में हुए घोटालों की लिस्ट जारी, जानिए सबसे ज्यादा फ्राड किस बैंक में हुआ

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR