Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessRBI On Russia Sanctions : रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों के खिलाफ कोई...

RBI On Russia Sanctions : रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाएगा आरबीआई

RBI On Russia Sanctions

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस पर विश्व के कई देशों के काफी सारे देशों ने कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते दिन स्पष्ट किया है कि वे भारत-रूस व्यापार के लिए भुगतान निपटान समाधान पर सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

इस तरह का कोई भी समाधान यूक्रेन पर आक्रमण के बाद मॉस्को पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के प्रति संवेदनशील होगा। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास (Reserve Bank Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि वह ऐसा कोई कदम नहीं उठाएगा, जो रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों के खिलाफ जाता हो।

उन्होंने कहा कि इस मसले से पहले सरकार को निपटना होगा। केंद्रीय बैंक ऐसा कुछ कदम नहीं उठाएगा जो प्रतिबंधों के खिलाफ हो। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा कि चूंकि यूक्रेन युद्ध ने व्यापार और भुगतान को बाधित कर दिया है, इसलिए हम सभी हितधारकों के साथ चर्चा कर रहे हैं। शक्तिकांत दास ने कहा कि इस संबंध में कुछ भी तय होने पर इसकी घोषणा की जाएगी।

नया भुगतान मंच उपलब्ध नहीं (RBI On Russia Sanctions)

इस बारे में रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा कि फरवरी के अंत में युद्ध शुरू होने के बाद से नई दिल्ली और मॉस्को के बीच कोई नया भुगतान मंच उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक को किसी औपचारिक या अनौपचारिक रुपया-रूबल भुगतान तंत्र के बारे में पता नहीं है। उद्योग समूह, बैंक और संबंधित सभी लोग यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन बदली हुई परिस्थितियों में सर्वोत्तम भुगतान कैसे किया जा सकता है।

Also Read : आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ दर घटाकर की 7.2 फीसदी, रेपो रेट में बदलाव नहीं

Also Read : बैंक बाजार 2023 तक लाएगी अपना आईपीओ, 1500 कर्मचारियों को देगी नौकरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE

MOST POPULAR