Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessRBI केंद्र सरकार को देगा 30,307 करोड़ रुपये का डिविडेंड, वैश्विक व...

RBI केंद्र सरकार को देगा 30,307 करोड़ रुपये का डिविडेंड, वैश्विक व घरेलू चुनौतियों पर हुई चर्चा

इंडिया न्यूज, Mumbai: RBI Dividend: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को मुबंई में आयोजित की एक बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 में केद्र सरकार को 30,307 करोड़ रुपये के डिविडेंड देना का ऐलान किया है। बैठक में आईबीआई के निदेशक मंडल ने डिविडेंड देने की मंजूरी भी प्रदान कर दी। इसके अलावा इस बैठक में आईबीआई के बोर्ड ने वर्तमान आर्थिक स्थिति, वैश्विक और घरेलू चुनौतियों और हाल के भू-राजनीतिक विकास के प्रभाव की भी समीक्षा की।

आकस्मिक जोखिम बफर 5 फीसदी से अधिक बनाए रखने का लिया निर्णय

आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने शुक्रवार को प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बोर्ड ने वर्ष अप्रैल 2021 – मार्च 2022 के दौरान रिज़र्व बैंक के कामकाज पर चर्चा की और लेखा वर्ष 2021-22 के लिए रिज़र्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट और खातों को अनुमोदन प्रदान किया। इसी के साथ बोर्ड ने लेखा वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र सरकार को अधिशेष के रूप में ₹30,307 करोड़ अंतरित करने हेतु अनुमोदन प्रदान किया। बोर्ड ने आकस्मिक जोखिम बफर को 5.50% पर बनाए रखने का निर्णय लिया है।

गवर्नर दास ने बैठक की अध्यक्षता 

आरबीआई बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने की थी। इसके अलावा उप गवर्नर महेश कुमार जैन, डॉ. माइकल देवब्रत पात्र, एम. राजेश्वर राव, टी. रबी शंकर और केंद्रीय बोर्ड के अन्य निदेशक सतीश के. मराठे, एस. गुरुमूर्ति, रेवती अय्यर और प्रो. सचिन चतुर्वेदी  ने भाग लिया है। वहीं, आर्थिक कार्य विभाग के सचिव अजय सेठऔर वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव संजय मल्होत्रा भी उपस्थित रहे।

इसको भी पढ़ें:

बीते कारोबारी हफ्ते में इतना चढ़ा सोना चांदी का भाव, जानिए कितना महंगा हुआ आभूषण

ये पढ़ें:  …महंगाई डायन खाए जात है! CNG की कीमतों फिर हुआ इजाफा, 1KG पर चुकानें होंगे इतने रुपये

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR