Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessभारत के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का निधन, पीएम...

भारत के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक; आया था कार्डियक अरेस्ट

Rakesh Jhunjhunwala Passed Away

इंडिया न्यूज,मुंबई: भारत के वॉरेन बफेट कहे जाने वाली एवं दिग्गन शेयर निवेश और अरबपति व्यवसायी (Business) राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। वह 62 वर्ष के थे। झुनझुनवाला के निधन की पुष्टि मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने की है। उनके निधन की जानकारी मिलते देश के व्यापार जगत में शोक की लहर दौड़ी पड़ी। उन्हें 2-3  पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था, जिसके बाद वह अपने घर आ गये थे। हालांकि आज फिर उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल लाया गया। जहां पर झुनझुनवाला ने अपनी आखिरी सांस ली। वह अपने पीछे एक बड़ा परिवार और भारी भरकम साम्राज्य छोड़ गए हैं। झुनझुनवाला के निधन की खबर सुनकर हर कोई स्तब्ध है। झुनझुनवाला के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक प्रकट किया और अपने साथ उनकी एक फोटो भी साक्षा की। हालांकि झुनझुनवाला का निधन किस वजह से हुआ है इसकी पुष्टि शाम को अस्पताल की ओर से की गई।

पीएम मोदी ने जताया दु:ख

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक, वह अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ जाता है। वह भारत की प्रगति के प्रति भी बहुत भावुक थे। उनका जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। शांति।

झुनझुनवाला के निधन की वजह की हुई पुष्टि

ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉ प्रतीत समदानी के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला का निधन अचानक कार्डियक अरेस्ट के आने से हुआ है। वह पहले से क्रोनिक किडनी रोग से ग्रस्ति थे। इसके अलावा वह मधुमेह रोगी भी थे। हाल ही में उनकी  एंजियोप्लास्टी भी हुई थी। समदानी ने कहा कि क्रोनिक डायलिसिस पर होने के बाद भी वह अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे थे।

अकासा एयर के झुनझुनवाला सबसे बड़े निवेशक

हाल ही में ही राकेश झुनझुनवाला ने एविएशन सेक्टर में कदम रखा था। 7 अगस्त, 2022 को अपना महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘अकासा एयर’ की लॉन्चिंग की थी। हालांकि इस दौरान उनकी तबियत खराब थी। झुनझुनवाला ने भारतीय एविएशन सेक्टर में ऐसा में कदम रखा,जब उसकी हालत खराब है। उनका सपना था कि वह इस एयरलाइंस बुलंदियों पर ले जाएं, लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। अकासा एयरलाइन में राकेश झुनझुनवाला सबसे बड़े निवेशक हैं। उनका और उनकी पत्नी रेखा की इस कंपनी में कुल हिस्सेदारी 45.97 फीसदी है।

 छोड़ गए 5.8 अरब डॉलर की संपत्ति

राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे एक भारी भरकम व्यापार अपने परिवार के लिए छोड़कर परलोक चले गए हैं। एक जानकारी मुताबिक, आज के समय तक राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5.8 अरब डॉलर (580 करोड़ डॉलर) है। अगर इसको भारतीय मुद्रा में देखें तो यह 46100 करोड़ रुपये की है। मौजूदा समय उनके पोर्टफोलियो में करीब 32 कंपनियों के शेयर हैं,जिनकी कुल वैल्यू कुल वैल्यू 31,904.8 करोड़ के करीब है। इसमें अगर टॉप बड़ी कंपनियों के निवेश की बात करें तो टाइटन कंपनी लिमिटेड में 11086.9 करोड़, स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी 7017.5 करोड़, मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड 3348.8 करोड़, टाटा मोटर्स 1731.1 करोड़ और क्रिसिल लिमिटेड 1301.9 करोड़ निवेश कर रखा है।

5 हजार से शुरु किया कारोबार

राकेश झुनझुना वाला का जन्म वर्ष 1960 में हुआ था। उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से सीए की डिग्री हासिल की।  साल 1985 में पांच हजार से शेयर बाजार में कदम रखा। देखते देखते वह भारत के शेयर बाजार के बिग बुल कहे जाने लगे और मौजूदा समय उनकी कुल संपत्ति 500 करोड़ रु आंकी गई है। उन्होंने हमेशा इक्विटी निवेश कल्चर को बढ़ावा देने में अहम योगदान दिया। वह भारत की तरक्की को लेकर हमेशा आशावन रहते थे। झुनझुनवाला ने बुलंदियों को ऐसा छुआ कि वह स्टार हेल्थ इंश्योरेंस और आकाशा एयर के प्रमोटर भी बने गए थे।

इसको भी पढ़ें:

CWG खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री, कहा: बॉक्सिंग, जूडो, कुश्ती में बेटियों का प्रदर्शन रहा अद्भुत

इसको भी पढ़ें: होशियारपुर पहुंची द ग्रेट इंडिया रन, 5वें दिन धावकों ने 100 किलोमीटर दौड़ की पूरी

Connect With Us:Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR