Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessPVR And Cinepolis में चल रही मर्जर की बातचीत, डील होने के...

PVR And Cinepolis में चल रही मर्जर की बातचीत, डील होने के बाद बनेगी सबसे ज्यादा स्क्रीन वाली कंपनी

- Advertisement -

PVR And Cinepolis

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत की लीडिंग मल्टीप्लेक्स चेन PVR और मैक्सिकन कंपनी Cinepolis की भारत स्थित लोकल यूनिट्स मर्जर के लिए बातचीत आखिरी दौर में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दोनों कंपनियों में मर्जर की डील लगभग पूरी होने वाली है। यदि दोनों का मर्जर हो जाता है तो भारत में एक ऐसी बड़ी कंपनी उभरकर आएगी जिसके पास 1200 से ज्यादा स्क्रीन होंगे।

बताया गया है कि इस मर्जर करार को अंतिम रूप देने पर काम जारी है। लेकिन अब तक जो जानकारी आई है उसके मुताबिक मर्जर के बाद कंपनी में Cinepolis करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी शेयर होल्डर होगी।
उन्होंने बताया कि पीवीआर प्रमोटर्स 10 से 14 फीसदी के बीच के मालिक होंगे लेकिन अजय बिजली (पीवीआर के सीएमडी) का कम से कम तीन सालों के लिए पूरा मैनेजमेंट नियंत्रण होगा।

Cinepolis की मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में बोर्ड सीटें होंगी। एक अन्य एग्जीक्यूटिव ने कहा कि मर्जर का ऐलान मार्च के आखिर तक किया जा सकता है। वहीं दूसरे एग्जीक्यूटिव ने कहा कि दोनों पार्टियां तेजी से बढ़ रही हैं। उनके मुताबिक, इस मर्जर को भारतीय प्रतिसपर्धा आयोग से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि दोनों कंपनियों का संयुक्त रेवेन्यू कोरोना की वजह से आई रूकावटों के बाद 1,000 करोड़ रुपये से बहुत कम है।

अभी PVR, INOX का है सेक्टर में दबदबा

भारत की फिल्म एग्जीबिशन इंडस्ट्री के कंसोलिडेशन का पहला चरण नई सदी में शुरू हुआ था। दरअसल, उस दौरान सिंगल स्क्रीन अच्छे से कैपिटलाइज्ड कॉरपोरेट का मुकाबला नहीं कर पा रहे थे, जो मल्टीपल स्क्रीन पर फिल्म दिखाते थे। यहां एक जगह पर कई स्क्रीन और फिल्में चलाई जा सकती हैं। सैकड़ों सिंगल स्क्रीन वालों ने उसके बाद इंडस्ट्री को छोड़ दिया है। अब इस सेक्टर में संगठित कंपनियों जैसे पीवीआर या INOX का दबदबा है।

Also Read : Share Market Update : रूस ने तेज किए हमले, शेयर बाजार फिर दहला, सेंसेक्स 1760 अंक टूटा

Also Read:  Women’s Day 2022: Kiran Mazumdar Shaw Success Story

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR