Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessPPF, National Pension Scheme और सुकन्या समृद्धि योजना में है खाता तो...

PPF, National Pension Scheme और सुकन्या समृद्धि योजना में है खाता तो जल्दी निपटा लें ये काम

- Advertisement -

PPF, National Pension Scheme

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है। चालू वित्त वर्ष में यदि आपने इन खातों में कोई पैसा जमा नहीं किया है तो 31 मार्च, 2022 तक इसमें न्यूनतम जरूरी राशि जरूर डाल लें नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

दरअसल, इन खताओं के एक बार निष्क्रिय होने के बाद दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुमार्ना देना पड़ता है। टैक्स-बचत योजनाओं के लिए खाताधारकों को वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि जमा करने की आवश्यकता होती है ताकि यह पता चल सके की आपका खाता ऐक्टिव है। PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी टैक्स सेविंग्स योजनाओं में आपका मिनिमम बैलेंस रहना अनिवार्य है।

चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आप नई या पुरानी कोई भी टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुनते हैं फिर भी यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपने खाते को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम योगदान जमा कर दिया है। आइए जानते हैं, इन महत्वपूर्ण योजनाओं में किसका न्यूनतम बैलेंस रकम कितना है?

PPF में जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि

पीपीएफ में एक वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम वार्षिक योगदान 500 रुपये है। इसके साथ ही आप यह भी जान लीजिए कि चालू वित्त वर्ष के लिए यह योगदान करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। अगर आपने अब तक इसमें राशि जमा नहीं किए हैं तो जल्दी कर लें। वरना आपको प्रत्येक वर्ष के लिए 500 रुपये की बकाया सदस्यता के साथ-साथ प्रत्येक वर्ष 50 रुपये का जुमार्ना देना होगा। अगर आपका खाता बंद कर दिया जाता है तो आपको इसमें कोई लोन भी नहीं मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि खाता योजना

सुकन्या समृद्धि खाते में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये जमा रहना अनिवार्य है। वरना इसके लिए आपको 50 रुपये का जुमार्ना लगता है। रर खाता खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने से पहले एक डिफॉल्ट खाते को रेगुलाइज्ड किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपने इस खाते में अभी तक मिनिमम राशि चेक नहीं किया है तो आज ही चेक कर उसे अपडेट कर लें।

NPS में जमा करने के लिए न्यूनतम राशि

टीयर- क एनपीएस खाताधारकों के लिए एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 रुपये जमा करना अनिवार्य है। वहीं, एनपीएस टियर- क खाते में न्यूनतम योगदान नहीं किया जाता है, तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा। इसके लिए आपको 100 रुपये का जुमार्ना देना होगा।

Also Read : Puma, Paypal समेत इन कंपनियों ने बंद किए रूस में अपने स्टोर

Also Read : देश का Foreign Exchange Reserves 1.425 बिलियन डालर घटा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR