Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessTrade Agreements: ईसीटीए की बैठक से परिधान, आभूषण, इंजीनियरिंग व अन्य उत्पादों...

Trade Agreements: ईसीटीए की बैठक से परिधान, आभूषण, इंजीनियरिंग व अन्य उत्पादों का बढ़ेगा द्विपक्षीय व्यापार: फियो

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Trade Agreements: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को संपन्न हुए आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते (ईसीटीए) की बैठक से निर्यातकों के शीर्ष संगठन ने उम्मीद जताई है कि इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वाणिज्य और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। आपको बता दें कि शनिवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।

ईसीटीए की बैठक से कई उद्योग को होगा फायदा

व्यापार समझौते पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की बैठक पर भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) ने शनिवार को एक बयान जारी किया है। इस बयान में फियो ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते (ईसीटीए) से परिधान, कपड़ा, चमड़ा, जूते, रत्न, आभूषण, इंजीनियरिंग उत्पाद और दवा उद्योग के अलावा सेवा क्षेत्र को भी लाभ पहुंचेगा। भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया शीर्ष 15 निर्यात गंतव्यों में से एक है।

इस बैठक से बढ़ेगा रत्नों एवं आभूषण का द्विपक्षीय व्यापार (Trade Agreements)

वहीं, रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि दुबई के साथ व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया में भी प्राथमिकता के आधार पर पहुंच हासिल कर ली है। अभी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रत्नों एवं आभूषणों का द्विपक्षीय व्यापार 95 करोड़ डॉलर का है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस समझौते से रत्नों एवं आभूषण का द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 1.5 अरब डॉलर का हो जाएगा।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को निर्यात किए जाने वाले मुख्य जिंसों में सोने के आभूषण और पॉलिश किए हुए हीरे हैं। वहां से आयात होने वाले प्रमुख जिंसों में सोने और चांदी की ईंटें शामिल हैं।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR