Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessपीएनबी व एचडीएफसी ने किया ब्याज दरों में इजाफा, जानें कितने...

पीएनबी व एचडीएफसी ने किया ब्याज दरों में इजाफा, जानें कितने फीसदी हुई वृद्धि और नए दरें कब से होंगी लागू

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद से लगातार सर्वाजनिक और निजी क्षेत्र की बैंकों ने भी अपने रेपो रेट में बढोतरी कर चुकी हैं। इस कड़ी में आज और दोनों बैंकों का नाम जोड़ गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और निजी क्षेत्र की होम लोन देने वाली बैंक एचडीएफसी लिमिटेड मानक उधारी दर में वृद्धि (Interest Rates Hike) की घोषणा की है। पीएनबी और एचडीएफसी लिमिटेड ने ब्याज दरों की वृदधि की जानकारी शेयर बाजार को दे दी है।

पीएनबी आरएलएलआर बढ़कर पहुंचा 6.90 फीसदी पर

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने रेपो समेत बाह्य मानक दर आधारित ब्याज दर 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया है। यह बढ़ोतरी 07 मई यानी आज से लागू हो गई है। हालांकि मौजूदा ग्राहकों के लिए 1 जून, 2022 से लागू होगी। मौजूदा ग्राहकों के लिए बैंक का रेपो आधारित ब्याज दर (आरएलएलआर) 6.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया गया है। बैंक ने अलग-अलग अवधि की मियादी जमा पर भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने सलेक्टेड बकेट में सावधि जमा पर ब्याज दरों में 60 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी कर दी है और नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

टर्म डिपोजिट में भी हुई बढ़ोतरी

अगर आप बैंक में 7-14 दिन के लिए 2 करोड़ रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का टर्म डिपोजिट करने पर 3.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। इससे पहले यह 2.90 प्रतिशत था। इसी तरह एक साल के डिपोजिट पर 3.50 प्रतिशत की जगह अब 4.00 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा 2 करोड़ रुपये से कम की राशि जमा करने पर टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर 2.90 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.00 प्रतिशत कर दिया गया है।

एचडीएफसी आरपीएलआर 30 आधार अंकों पर की बढ़ोतरी

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने शनिवार को अपनी खुदरा मुख्य उधारी दर (आरपीएलआर) में 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी लोगों के लिए 9 मई से लागू होगी। कंपनी ने नए कर्जदारों के लिए क्रेडिट और लोन राशि को सात प्रतिशत से लेकर 7.45 फीसदी के बीच कर दी हैं,जबकि इस समय कंपनी की दरें 6.70 प्रतिशत से लेकर 7.15 प्रतिशत है। वही, मौजूदा ग्राहकों के लिए ब्याज दरों (HDFC Prime Lending Rate) में 0.30 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। इससे पहले एचडीएफसी ने मई की शुरुआत में भी अपनी बेंचमार्क उधारी दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इससे मौजूदा  कर्जदारों की ईएमआई महंगी हो गई है।

यह बैंक पहले  बढ़ा चुकी हैं ब्याज दरें 

आपको बता दें कि हाल ही में रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में बढ़ोतरी के बाद आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया ने भी रेपो आधारित ब्याज दर में बढ़ोतरी की थी। आरबीआई ने अपने रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

ये पढ़ें:  सरकार ने घरेलू महिलाओं को दिया झटका, बढ़ गए एलपीजी सिलेंडर दाम, अब इस भाव में मिलेगा सिलिंडर

ये पढ़ें:  कच्चे तेल के कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच पेट्रोल डीजल के नए रेट्स जारी, जानिए अब क्या है आपके शहर का रेट्स

ये पढ़ें:  आरबीआई ने रेपो रेट में किया 4.40 फीसदी का इजाफा, युद्ध ने पैदा की वैश्विक बाजार में नई चुनौतियां

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR