Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessपीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग, किशिदा और बाइडन के...

पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग, किशिदा और बाइडन के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

इंडिया न्यूज, New Delhi: Quad Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय  जापान दौरे पर जा रहे हैं। पीएम 23 और 24 मई, 2022  को जापान की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह जानकारी शनिवार को विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने दी।

भारतीय सुमदाय से मोदी करेंगे मुलाकात 

विदेश सचिव क्वात्रा ने प्रेस वार्ता में कहा कि दो दिवसीय जापान यात्रा के दौरान मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ टोक्यो में दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर चर्चा करेंगे। भारत और जापान विशेष, सामरिक और वैश्विक संबंधों में गति देखी गई है। इसके अलावा दो दिवसीय जापान यात्रा के दौरान वहां भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे और एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी द्विपक्षीय बैठक

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में आज चुनाव हो रहे हैं,अगले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के क्वाड समिट में शामिल होने की संभावना है। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में नए ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री से मिलेंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बातचीत में दोनों देशों के व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा के साथ पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचार साझा करेंगे। बता दें कि पिछली द्विपक्षीय बैठक इस साल मार्च में वर्चुअल माध्यम से हुई थी।

इसको भी पढ़ें:

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर तालकटोरा स्टेडियम से शुरू हुआ “भारत जोड़ो अभियान”

ये पढ़ें:  …महंगाई डायन खाए जात है! CNG की कीमतों फिर हुआ इजाफा, 1KG पर चुकानें होंगे इतने रुपये

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR