Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeBusinessभारत बनना चाहता है चीप टेकर से चीप मेकर: पीएम मोदी

भारत बनना चाहता है चीप टेकर से चीप मेकर: पीएम मोदी

PM Modi Launches IndiaStack.Global

इंडिया न्यूज,गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर में इंडियास्टैक ग्लोबल, माईस्कीम और मेरी पहचान-नेशनल सिंगल साइन ऑन का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का उद्धाटन के दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले समय में भारत चीप टेकर से चीप मेकर बनना चाहता है। सेमीकंडक्टर का उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत में तेजी से निवेश बढ़ रहा है। आज देश अगले तीन-चार साल में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग को 300 बिलियन डॉलर से भी ऊपर ले जाने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।

DBT ने गलत हाथों में लाखों करोड़ों रुपये जाने से रोका

पीएम मोदी ने कहा कि DBT के माध्यम से बीते 8 साल में 23 लाख करोड़ रुपए से अधिक सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए हैं। इस तकनीक की वजह से देश के 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपए गलत हाथों में जाने से बचे हैं। इस वर्ष मई के महीने में भारत में हर मिनट में 1 लाख 30 हज़ार से अधिक UPI ट्रांसजेक्शन हुए हैं और हर सेकंड 2,200 ट्रांसजेक्शन हुए हैं।

गांवों 4 लाख से अधिक नए कॉमन सर्विस सेंटर जोड़े जा चुके

मोदी ने कहा कि 8 साल पहले इंटरनेट डेटा के लिए जितने पैसे खर्च करने पड़ते थे। उससे कई गुना कम यानी एक प्रकार से नगण्य में आज उससे भी बेहतर इंटरनेट डेटा सुविधा मिल रही है। गांव में सैंकड़ों सरकारी सेवाएं डिजिटली देने के लिए पिछले 8 वर्ष में 4 लाख से अधिक नए कॉमन सर्विस सेंटर जोड़े जा चुके हैं। आज गांव के लोग इन केंद्रों से डिजिटल इंडिया का लाभ ले रहे हैं।

8 साल पहले शुरु हुआ यह अभियान खुद को दे रहा विस्तार

उन्होंने कहा कि आज का ये कार्यक्रम 21वीं सदी में निरंतर आधुनिक होते भारत की एक झलक लेकर आया है, तकनीक का सही इस्तेमाल पूरी मानवता के लिए कितना क्रांतिकारी है इसका उदाहरण भारत ने डिजिटल इंडिया अभियान के तौर पर पूरे विश्व के सामने रखा है। मुझे खुशी है कि 8 वर्ष पहले शुरू हुआ ये अभियान बदलते हुए समय के साथ खुद को विस्तार दे रहा है। उन्होंने कहा कि हर साल डिजिटल इंडिया अभियान में नए आयाम जुड़े हैं, नई तकनीक का समावेश हुआ है। आज जो नए प्लेटफार्म और प्रोग्राम लॉन्च हुए हैं, वो इसी श्रृंखला को आगे बढ़ा रहे।

इसको भी पढ़ें:

PNB ने किया फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में इजाफा, 2 करोड़ से कम वाली एफडी पर मिलेगा इतना ब्याज

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR