Monday, May 23, 2022
Monday, May 23, 2022
HomeBusinessप्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाले पीढ़ियों को निर्णय लेने में करेगा मदद: मोदी,...

प्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाले पीढ़ियों को निर्णय लेने में करेगा मदद: मोदी, Prime Minister’s Museum inaugurated

  • पीएम मोदी ने दिल्ली में किया प्रधानमंत्री संग्रहालय’ का उद्घाटन
  • इस उद्धाटन मौके पर केंद्रीय संसदीय मंत्री जी. किशन रेड्डी भी रहे मौजूद

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ का उद्घाटन किया। उद्धाटन दौरान के आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाली पीढ़ियों के लिए ज्ञान, विचार, अनुभवों का एक द्वार खोलने का काम करेगा। यहां आकर उन्हें जो जानकारी मिलेगी और जिन तथ्यों से वो परिचित होंगे, वो उन्हें भविष्य के निर्णय लेने में मदद करेगी।

ज्यादातर प्रधानमंत्री आए साधारण परिवार से

भारत के प्रधानमंत्री पद पर बैठे लोगों के जीवन को उल्लेख करत हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह हम भारतवासियों के लिए बहुत गौरव की बात है कि हमारे ज्यादातर प्रधानमंत्री बहुत ही साधारण परिवार से रहे हैं। सुदूर देहात से, एकदम गरीब परिवार से और किसान परिवार से आकर भी प्रधानमंत्री पद पर पहुंचें हैं, जो भारतीय लोकतंत्र की महान परंपराओं के प्रति विश्वास को दृढ़ करता है। इस संसदीय प्रणाली का प्रमुख दायित्व देश के प्रधानमंत्री का पद रहा है। ये मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे प्रधानमंत्री संग्रहालय देश को समर्पित करने का अवसर मिला है।

75 वर्षों में देश ने देखा अनके गौरवमय पल

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब देश अपनी आज़ादी के 75 वर्ष का पर्व आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब ये म्यूजियम एक भव्य प्रेरणा बनकर आया है। इन 75 वर्षों में देश ने अनेक गौरवमय पल देखे हैं। इतिहास के झरोखे में इन पलों का जो महत्व है, वो अतुलनीय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश आज जिस ऊंचाई पर है, वहां तक उसे पहुंचाने में स्वतंत्र भारत के बाद बनी प्रत्येक सरकार का योगदान है। आज ये संग्रहालय भी प्रत्येक सरकार की साझा विरासत का जीवंत प्रतिबिंब बन गया है।

Prime Minister's Museum inaugurated

उन्होंने कहा कि आज पूरा देश बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर आदरपूर्वक याद कर रहा है, बाबा साहेब जिस संविधान के मुख्य शिल्पकार रहे। उस संविधान ने हमें संसदीय प्रणाली का आधार दिया है।

आज पूरा हुआ एक राष्ट्र एक संविधान का सपना

केंद्रीय संसदीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय का शुभारंभ होना हमारे देश के लिए गर्व की बात है। डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान दुनिया का उत्तम संविधान है। देश की जनता का एक राष्ट्र, एक संविधान का सपना आज पूरा हो गया है।

संग्रहालय में है कुल 43 गैलरियां

राष्ट्र निर्माण के लिए भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की दृष्टि से निर्देशित, प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sanghralaya) भारत के प्रत्येक दिवंगत प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि है। इसमें उनकी विचारधारा या कार्यालय में कार्यकाल का विवरण है। दो ब्लॉकों का कुल क्षेत्रफल 15,600 वर्ग मीटर से ज्यादा है। पुराने और नए के सहज मिश्रण का प्रतिनिधित्व करते हुए संग्रहालय ब्लॉक 1 के रूप में नामित तत्कालीन तीन मूर्ति भवन को ब्लॉक 2 के रूप में नामित नवनिर्मित भवन के साथ एकीकृत करेगा। संग्रहालय में कुल 43 गैलरी हैं।

भवन का डिजाइन है उभरते भारत की कहानी से प्रेरित (Prime Minister’s Museum inaugurated)

पीएमओ ने  संग्रहालय भवन का डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है, जो इसके नेताओं के हाथों से आकार और ढाला गया है। इसके अलावा डिजाइन में टिकाऊ और ऊर्जा संरक्षण प्रथाओं को शामिल किया गया है।

Also Read : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी आग, आखिर क्यों ईवी में आग के केस आ रहे सामने

Also Read : Hariom Pipe Industries के शेयरों की धमाकेदार एंट्री, 40 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR