Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessPune me PM Modi पीएम मोदी पुणे में मेट्रो रेल सहित कई...

Pune me PM Modi पीएम मोदी पुणे में मेट्रो रेल सहित कई परियोजनाओं का किया उद्धाटन, कहा भारत की आजादी में पुणे योगदा ऐतिहासिक

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,पुणे 

Pune me PM Modi: महाराष्ट्र के पुणे के लिए रविवार का दिन काफी शानदार रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पुणे में मेट्रो रेल सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं के उद्धाटन के पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को आश्वासन दिया कि यह सभी परियोजना अपने तय समय में पूरी हो जाएंगी। इस दौरान में पीएम मोदी ने मेट्रो परियोजना के ‘भूमि पूजन’ के अलावा उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज सहित कई अन्य परियोजनाओं का अनावरण किया।

महाराष्ट्र हो रहा मेट्रो  रेल का विस्तार (Pune me PM Modi)

यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश पहले से ही आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मना रहा है और इसी के साथ उन्होंने पुणे के कई स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए भारत की आजादी में पुणे के ऐतिहासिक योगदान का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि ‘महाराष्ट्र में मेट्रो लाइन का विस्तार हो रहा है। पुणेवासियों को आज इलेक्ट्रॉनिक बस और मेट्रो का सौगात मिला। मेट्रो के आ जाने से पुणे के निवासियों के जीवन स्तर में वृद्धि होगी।’ उन्होंने यहां के लोगों से अपील की कि वे मेट्रो से सफर को अपनी जिंदगी का एक अभ्यास बना लें।

पुणे के लोगों को आधुनिक सेवा की है जरूरत (Pune me PM Modi)

पीएम मोदी ने कहा कि पुणे के शिक्षा, अनुसंधान, आईटी और बिजनेस सेक्टर में अपनी पहचान मजबूत बनाने के साथ ही साथ पुणे के लोगों को इस तरह के आधुनिक सेवाओं की जरूरत है। सरकार लोगों की इन्हीं जरूरतों की पहचान कर इस दिशा में काम कर रही है। आपको पता है कि हमारा देश तेजी से शहरीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है। साल 2030 तक शहरी आबादी की संख्या 60 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। शहरों में बढ़ती आबादी कई अवसरों का ईजात कर रही है। इसी के साथ चुनौतियां भी बढ़ रही हैं।

शिवाजी की छवि पीढ़ियों में देशभक्ति की देगी प्रेरणा (Pune me PM Modi)

मेट्रो परियोजना के भूमि पूजन से पहले प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कुछ समय पहले मुझे छत्रपति शिवाजी महाराज की एक शानदार छवि को समर्पित करने का सौभाग्य मिला। हमेशा से हम सभी के दिलों पर विराजमान छत्रपति शिवाजी महाराज की यह छवि युवा और आने वाली पीढ़ियों में देशभक्ति की प्रेरणा देगी।

आर्ट गैलरी के साथ मुला मुथा नदी के शोभिकरण प्रोजेक्ट का भी किया लोकार्पण (Pune me PM Modi)

इसके अलावा मोदी ने आज पुणे में दिवंगत कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण को समर्पित एक आर्ट गैलरी का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने 1,100 करोड़ रुपये की लागत से मुला-मुथा नदी के सुशोभिकरण के प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण किया।

Also Read: Partnerships ऊर्जा क्षेत्र की राम चरण कंपनी ने बोल्ट मोबिलिटी कंपनी के साथ की एक साझेदारी

Also Read:  Womens Day 2022 : Kiran Mazumdar Shaw Success Story

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR