Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessआने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि 11वीं किस्त, इन लोगों को...

आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि 11वीं किस्त, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

केंद्र सरकार (central goverment) देश के किसानों के अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त खातें में आने वाली है। यह किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने किसान योजना की केवाईसी को अपडेट कराया होगा। अगर आप इस योजना के लाभार्थी किसान है और अपना केवाईसी को अभी तक अपडेट नहीं कराया है तो आप घर बैठे ई-केवाईसी कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी करा सकते हैं। इस केवाईसी को जल्दी  पूरा करा लें क्योंकि किसी आखिरी डेट आ गई है।

16 मई है आखिरी तारीख

ई-केवाईसी को पूरा करने करने की आखिरी तारीख 16 मई,2022 निर्धारित है। इससे तारीख से पहले लाभार्थी किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना केवाईसी पूरा करवा सकता हैं या फिर घर बैठे कर सकते हैं। चलिए लाभार्थी किसानों को जानकारी देते हैं कि कैसे घर बैठे ई-केवाईसी को अपडेट कर सकते हैं।

ई-केवाईसी अपडेट करने की जानकारी

  • पहला स्टेप- सबसे पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
  • दूसरा स्टेप- यहां होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक करें
  • तीसरा स्टेप- ‘ई-केवाईसी’ ऑप्शन चुनें.
  • चौथा स्टेप- एक नया पेज दिखाई देगा, यहां आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी भरनी होगी और फिर सर्च टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा।
  • पांचवा स्टेप- ओटीपी दर्ज करें और ‘
  • छठा स्टेप- ओटीपी सबमिट पर इस पर क्लिक करें,क्लिक करते ही ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा।

इसको भी पढ़ें:- PM Kisan 11th Installment updates : कृषि क्षेत्र से जुड़ी योजनाएं करोड़ों किसानों को बना रही समृद्ध : पीएम मोदी

ऐसे चेक करें पीएम किसान स्टेटस

सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें। इसके लिए आपको खाते में लिंक आधार नंबर या मोबाइल नंबर को दर्ज कराना होगा। इसके दर्ज होती ही आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

साल में देती है सरकार 6 हजार रुपये

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत सभी रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है। ये किस्तें हर चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है।

ये पढ़ें: पेट्रोल डीजल के दाम हैं स्थिर, फिर भी कुछ शहरों में 100 के पार पेट्रोल, चेक करें अपने शहर का रेट

ये पढ़ें:  Fourth Quarter में रिलायंस इंडस्ट्री ने कमाए 16,203 करोड़ रुपए, जियो के मुनाफे में 34 फीसदी का हुआ शुद्ध लाभ, देगी डिवेडिंट

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR