Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessPLI Scheme Last Date : पीएलआई के लिए आवेदन जमा करने की...

PLI Scheme Last Date : पीएलआई के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ी, सरकार

PLI Scheme Last Date

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पीएलआई योजना के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख एक महीने बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी गई है। इस बात की जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि सरकार विशेष इस्पात के उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (PLI) में बदलाव करने पर विचार कर रही है।

उन्होंने बताया कि योजना में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। यह कदम इस्पात विनिमार्ताओं के अनुरोध पर उठाया गया है जिन्होंने योजना को लेकर कुछ चिंता जताई थी। इस्पात मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस योजना के तहत निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 29 मार्च, 2022 थी जिसे बढ़ाकर अब 30 अप्रैल कर दिया गया है।

एक समान प्रोत्साहन देने पर चल रहा काम (PLI Scheme Last Date)

योजना में संभावित परिवर्तनों के बारे में अधिकारी ने बताया कि विशेष इस्पात के उत्पादन पर हम एक समान प्रोत्साहन देने के लिए काम कर रहे हैं। योजना में इस्पात की और श्रेणियों को जोड़ा जाएगा विशेषकर जिनका इस्तेमाल रक्षा क्षेत्र में होता है। उत्पादन की सीमा पर भी विचार किया जा रहा है।

क्या है पीएलआई योजना (PLI Scheme Last Date)

जानना जरूरी है कि भारत में विशेष प्रकार के इस्पात के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल 22 जुलाई को 6,322 करोड़ रुपए की पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी। इस कदम से 40,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश आने और रोजगार के 5.25 लाख अवसर पैदा होने का अनुमान है। पीएलआई योजना के साथ सरकार का लक्ष्य सालाना 33,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत करना है जो विशेष इस्पात के आयात पर खर्च होती है।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : मारुति सुजुकी ने रखा 4 से 6 लाख सीएनजी कारों की बिक्री का लक्ष्य

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR