Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessPinnacle Industries भारत में लगाएगी Electric Vehicles का कारखाना, 2000 करोड़ का...

Pinnacle Industries भारत में लगाएगी Electric Vehicles का कारखाना, 2000 करोड़ का करेगी निवेश

- Advertisement -

Pinnacle Industries

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से ईवी की ओर रुख कर रहे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को देखते हुए हर कंपनी इस सेगमेंट में अपनी पैठ जमाना चाहती है। वहीं भारत की पिनेकल इंडस्ट्रीज (Pinnacle Industries) पुणे और इंदौर में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि कंपनी उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण शुरू करने की मंजूरी पाने वाली 20 कंपनियों में से एक है। पुणे स्थिति पिनेकल इंडस्ट्रीज वर्ष 1996 से विशेष वाहनों के लिए मोटर वाहनों की सीटों और वाहन के आतंरिक भाग पर काम कर रही है।

बताते चलें कि भारत सरकार ने पिछले साल सितंबर में मोटर व्हीकल सेक्टर के लिए पीएलआई योजना की घोषणा की थी। इसमें 12 अन्य मैक्यूफैक्चरिंग सेक्टर के साथ 26,058 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। कंपनी ईका नाम के तहत पहले से ही एक ईवी इकाई स्थापित कर चुकी है और इसकी इलेक्ट्रिक बस के दो मॉडल नियामक की मंजूरी के अधीन है। सरकार ने सितंबर 2021 में मोटर वाहन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना की घोषणा की थी। इसमें 12 अन्य विनिर्माण क्षेत्रों के साथ 26,058 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी।

पिनेकल इंडस्ट्रीज और ईका के मुख्य प्रबंध निदेशक सुधीर मेहता ने कहा कि हम ईवी श्रेणी के लिए पीएलआई योजना के तहत आवेदन करने वाली 20 कंपनियों में से एक हैं। हम अगले 5 वर्षों में ईवी बसों को विकसित करने और इंदौर के पास पुणे और पीथमपुर में विनिर्माण इकाइयों के निर्माण के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि संयंत्र अगले 12 से 18 महीनों में तैयार हो जाना चाहिए। हम अगले पांच वर्षों में ईवी कारोबार में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं।

Also Read : Davis Cup is Attached to Our Heart : Vijay Amritraj डेविस कप में भारत को देना होगा अच्छी शुरूआत पर ध्यान : विजय अमृतराज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR