Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessPIB Fact Check सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 500 के नोट...

PIB Fact Check सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 500 के नोट पर पीआईबी का आया बयान, कहा: नोट है सही

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

PIB Fact Check: सोशल मीडिया के दौर में मिली हर सूचना सही नहीं होती है। अगर आप यहां पर मिली  सूचना को बिना चेक किये विश्वास कर लेते हैं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ा सकता है। सोशल मीडिया पर लगातार फैलाए जा रहे गलत सूचना को लोगों को इससे जागरुक करने के लिए सरकार व तमाम एजेंसियां लोगों को इस बारे में अलर्ट भी करती रहती हैं। ऐसा ही एक मैसेज 500 रुपए के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें यह कहा जा रहा है कि ₹500 का वह खास वह नोट नकली है, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास है।

हालांकि सोशल मीडिया पर वायरल इस मैसेज को PIB Fact Check ने इसे गलत बताया है। पीआईबी ने कहा है कि यह दावा फर्जी है और  RBI के मुताबिक दोनों ही तरह के नोट मान्य है।

इस प्रकार का 500 का नोट नहीं लेना चाहिए (PIB Fact Check)

अगर 500 रुपये के ऐसे किसी नोट में जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो तो वो नकली है। ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए।

PIB ने मैसेज का किया खंडन (PIB Fact Check)

इस वायरल मैसेज के बारे में भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने जांच पड़ताल किया। इस पड़ताल में उसने पाया कि यह मैसेज फर्जी है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि “एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि ₹500 का वह नोट नकली है जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास ना होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है। यह दावा #फ़र्ज़ी है. ➡️@RBI के अनुसार दोनों ही तरह के नोट मान्य होते हैं.”

आरबीआई ने शेयर किया पीडीएफ (PIB Fact Check)

इसके अलावा आरबीआई ने एक पीडीएफ शेयर किया है। आरबीआई कहता है कि अपने बैंक नोटों को जानें उपभोक्ताओं को 500 रुपये के असली और नकली नोटों के बीच अंतर खोजने में मदद करने के लिए।

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Also Read : Share Market में T+1 Settlement System आज से होगा लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

MOST POPULAR