Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeBusinessमहाराष्ट्र सरकार का फैसला, आपातकाल में जेल में गए लोगों को पेशन;...

महाराष्ट्र सरकार का फैसला, आपातकाल में जेल में गए लोगों को पेशन; पेट्रोल डीजल के दाम कम

Petrol Diesel Price Reduced In Maharashtra

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारत में पिछले 22 मई, 2022 से पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर हैं। तब केंद्र सरकार ने बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल डीजल की केंद्रीय उत्पाद शुल्क में तगड़ी कटौती थी। इस कटौती के बाद से भी महाराष्ट्र में भी पेट्रोल डीजल में वैट में कटौती की थी,लेकिन उसके बाद भी देश के अन्य राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल का रेट था। उस समय राज्य में महा विकास आघाडी के नेतृत्व में उद्धव ठाकरे की सरकार थी। हाल ही में  राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ है और भाजपा-बागी शिवसेना की नेतृत्व वाली सरकार बनी है। सत्ता में आते ही बागी शिवसेना और भाजपा की सरकार ने भलाई के लिए फैसले लेना शुरू कर दिये हैं। महाराष्ट्र की नवनियुक्त एकनाथ शिंदे सरकार ने राज्य में पेट्रोल-डीजल को सस्ता कर दिया है। इसके अलावा सरकार ने आपातकाल के दौरान जेल गए लोगों को पेशन देना का ऐलान किया है।

कैबिनेट बैठक  में यह भी लिए गए फैसले

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल डीजल पर वैट कम करने का फैसला लिया गया है। सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये प्रतिलीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रतिलीटर वैट कम किया है। राज्य सरकार के इस कदम के बाद से यहां की जनता को पेट्रोल डीजल के बढ़े दाम राहत मिलेगी। इसके अलावा सरकार 1975 के आपातकाल के दौरान राज्य जो लोग जेल गए थे, उन सभी को पेशन देने की घोषणा की है। कैबिनेट बैठक में शामिल राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सरकार 1975 के आपातकाल के दौरान जेल में गए लोगों को पेशन देगी। यह फैसला 2018 में लिया गया था, लेकिन पिछली सरकार ने इसे बंद कर दिया था

अब इस भाव में आया पेट्रोल डीजल

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल के दाम कम किये जाने से पहले देश की आर्थिक व राज्य की राजधानी मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये लीटर  पर बना हुआ,जबकि डीजल 97.28 रुपये लीटर है। हालांकि इसके दाम में कटौती होने के बाद पेट्रोल अब 106.35 रुपये हो जाएगा तो वहीं, डीजल 94.28 रुपये लीटर मिलेगा।

पहले ही राज्य में हो चुके हैं दाम कम 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 21 मई, 22 को पेट्रोल-डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम किये थे। तब सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था। केंद्र सरकार इस फैसले के बाद देश की कई राज्यों की सरकारों ने अपने यहां वैट में कटौती थी, उसमें महाराष्ट्र भी शामिल था। उस समय महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार  पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.08 रुपये और 1.44 रुपये प्रति लीटर वैट कम किये थे। उसके बाद लेकर आज तक मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर टिका था। गुरुवार को एक बार फिर महाष्ट्र में भाजपा और बागी शिवसेना की सरकार ने पेट्रोल डीजल पर वैट कर दिये हैं, जिसके बाद अब और पेट्रोल डीजल लोगों को सस्ता मिलेगा।

देश के अन्य हिस्सों में नहीं हुआ परिवर्तन

हालांकि पेट्रोल डीजल के भाव में परिवर्तन महाराष्ट्र में किया गया है। अन्य देश के हिस्सों में पहले की तरह रेट में पेट्रोल डीजल मिलता रहेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के मुताबिक, आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 लीटर प्रतिलीटर पर मिला रहा है तो वहीं, डीजल 89.62 रुपये प्रतिलीटर पर टिका हुआ है। कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है, जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये पर बना हुआ है।

संबंधित खबरें:

पेट्रोल डीजल की कीमतें जारी, जानें अपने शहर के ताजा रेट्स

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR