Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessFMCG Company: पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया बनेगी अगले 5 वर्षों में...

FMCG Company: पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया बनेगी अगले 5 वर्षों में भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी, आएंगे समूह कंपनी के कई आईपीओ

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

FMCG Company: पतंजलि समूह के मुखिया बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद समूह और उसकी अनुषंगी रुचि सोया का सम्मिलित वार्षिक कारोबार करीब 35,000 करोड़ रुपये है। आगामी पांच वर्षों में इसको भारत की प्रमुख एफएमसीजी कंपनी बनने का इरादा है।

सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनाने का रखा लक्ष्य

पतंजलि समूह के मुखिया बाबा रामदेव गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि पतंजलि आयुर्वेद अपने सभी खाद्य कारोबार को सूचीबद्ध इकाई रुचि सोया इंडस्ट्रीज में मिलाएगी। हमने पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया को अगले पांच वर्षों में भारत की सबसे बड़ी खाद्य एवं एफएमसीजी (रोजमर्रा के इस्तेमाल के उत्पाद बनाने वाली) कंपनी बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने दावा किया कि पतंजलि आयुर्वेद फिलहाल देश की दूसरी बड़ी खाद्य एवं एफएमसीजी कंपनी है।

पतंजलि समूह की कंपनियों के आएंगे आईपीओ

उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह की कई कंपनियों का आने वाले समय में शेयर बाजार में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की योजना पर काम हो रहा है। हालांकि यह आईपीओ कब आएगा इसकी कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की गई है।

पतंजलि अपना सारा कारोबार सौंपेगी रुचि सोया को

रामदेव ने समूह की मौजूदा राजस्व स्थिति के बारे में पूछे जाने पर कहा ने  कहा कि रुचि सोया को मिलाकर पतंजलि समूह का साझा कारोबार 35,000 करोड़ रुपये से अधिक है और यह खाद्य एवं एफएमसीजी क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है। पतंजलि और रुचि सोया के बीच किसी तरह की प्रतिस्पर्धा से इनकार करते हुए रामदेव ने कहा कि अगले कुछ महीनों में पतंजलि अपने सभी खाद्य कारोबार को रुचि सोया को सौंप देगी। उसके बाद पतंजलि आयुर्वेद गैर-खाद्य, परंपरागत औषधि कारोबार में भी सक्रिय रहेगी।

2019 हुआ रुचि सोया का अधिग्रहण (FMCG Company)

वित्त वर्ष 2020-21 में पतंजलि समूह का कारोबार करीब 30,000 करोड़ रुपये था। समूह ने वर्ष 2019 में दिवालिया प्रक्रिया के तहत रुचि सोया का अधिग्रहण किया था।

Also Read : सेंसेक्स 89 अंक गिरकर 57,595 पर बंद, निफ्टी 22 अंक फिसला

Also Read : Ruchi Soya Industries का एफपीओ आज से खुला, जानिए इससे संबंधित सारी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR