Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessनहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री,...

नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Pallonji Mistry passes away

इंडिया न्यूज,मुंबई: पद्म भूषण से सम्‍मानित शापूरजी पालोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) के चेयरमैन और अरबपति बिजनेसमैन पालोनजी शापूरजी मिस्‍त्री (Pallonji Mistry) का मंगलवार को निधन हो गया है। मिस्त्री 93वर्षीय आयु में मंबुई स्थित अपने आवास पर आखिरी सांस ली। उनके निधन की सूचना कंपनी ने दी। मिस्त्री को साल 2016 में भारत के तीसरे सबसे बड़े अवॉर्ड से सम्‍मानित किया था। वे फोर्ब्स की ताजा सूची के मुताबिक दुनिया  के 143वें अमीर व्यक्ति थे।

ग्रुप ने बनाए देश में कई लैंडमार्क

शापोरजी पालोनजी ग्रुप करीब 157 सालों से भारत में कारोबार कर रहा है और यह देश के सबसे बड़े बिजेनस समूह में से एक है। इसकी ग्रुप की स्थापना 1865 में हुई थी। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, यह ग्रुप इंजीनियरिंग व कंस्ट्रक्शन, इंफ्रास्ट्रक्चर, रीयल एस्टेट, पानी, ऊर्जी और फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे विभिन्न सेग्मेंट में कारोबार करता है। शापोरजी पालोनजी ग्रुप का कारोबार भारत समेत दुनिया के करीब 50 देशों में फैला है। इस ग्रुप में देश में कुछ लैंडमार्क बनाएं हैं। इसमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और मुंबई के होटल ताज की बिल्डिंग का निर्माण शामिल है।

टाटा ग्रुप के सबसे बड़े इंडिविजुअल शेयरहोल्डर

शापूरजी पालोनजी ग्रुप के पास टाटा ग्रुप की 18.4 फीसदी हिस्सेदारी है और वह टाटा ग्रुप के सबसे बड़े इंडिविजुअल शेयरहोल्डर हैं। पालोनजी मिस्त्री टाटा संस के चेयरमैन साइरस मिस्त्री के पिता थे। साइसर साल 2012 लेकर 2016 तक टाटा संस के चेयरमैन पद रहे। टाटा संस और साइरस का विवाद उस समय खुब सुर्खियों में रहा,जिसके उन्हें टाटा संस के चेयरमैन से 2016 में इस्तीफा देना पड़ा। बाद दोनों का मामला कोर्ट में जाकर सेटल हुआ था. उसके बाद वे अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहते थे. इस मामले में भी दो कॉर्पोरेट हाउस आमने-सामने हैं.

2021 में पालोनजी ग्रुप ने बेचा यह कारोबार

शापूरजी पालोनजी ग्रुप ने पिछले साल यूरेका फोर्ब्‍स (Eureka Forbes) के अंतर्गत अपना कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स बिजनेस अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फंड एडवेंट इंटरनेशनल को बेच है। बता दें कि यूरेका फोर्ब्‍स एक्‍वागॉर्ड (Aquaguard) और फोर्ब्‍स (Forbes) जैसे ब्रॉन्‍ड संभालती है।

कौन हैं पालोनजी मिस्त्री?

पालोनजी मिस्त्री का जन्म 1929 में भारत के एक पारसी परिवार में हुआ था। हालांकि वर्ष 2003 में एक आइलैंड महिला से शादी करने के बाद वे आयरिश नागरिक हो गए थे, लेकिन पालोनजी का अधिकांश जीवन भारत में ही बीता। उनकी एक पत्नी और चार बच्चे हैं। बच्चों के नाम शापूर मिस्त्री, साइरस मिस्त्री, लैला और अल्लू हैं। मिस्त्री के शुरुआती शिक्षा मुबंई में हुई थी। उसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा लंदन के इंपीरियल कॉलेज से हासिल की थी।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Update: बाजार में लौटी बिकवाली, सेंसेक्स 224 अंक गिरकर खुला, निफ्टी 15000 हजार पार, TITAN- HDFC टॉप गेनर्स

इसे पढ़ें: सरकारी योजनाएं समय पर पूरी हों और अपने लक्ष्यों तक पहुंचें तभी होगा करदाताओं सम्मान: मोदी

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR